Mexico Elections 2024: कौन हैं क्लाउडिया शीनबाम, जिसने मैक्सिको चुनाव में रचा इतिहास, जानें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mexico Elections 2024: मैक्सिको के राष्‍ट्रपति चुनाव में इतिहास रच गया है. पहली बार मैक्सिकों को महिला राष्‍ट्रपति मिली है. इस बार राष्‍ट्रपति पद के रेस में दो महिलाओं के बीच कड़ी टक्‍कर थी, जिसमें सत्‍तारूढ़ पार्टी की उम्‍मीदवार क्‍लाउडिया शीनबाम (Claudia Sheinbaum) ने चुनाव जीता है. अब वह राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण की तैयारियों में लगी हैं. ऐसे में इस लेख में हम आपको क्लाउडिया शीनबाम के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍होंने मैक्सिको की पहली महिला राष्‍ट्रपति बनने का ताज अपने नाम किया है.

कौंन हैं क्‍लाउडिया शीनबाम

मैक्सिको चुनाव 2024 में इतिहास रचने वाली महिला का का पूरा नाम क्लाउडिया शीनबाम पार्दो है. शीनबाम 24 जून 1962, में मैक्सिको सिटी, मैक्सिको में पैदा हुई थी. उन्होंने नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको (UNAM) से भौतिकी में स्नातक और ऊर्जा इंजीनियरिंग में पीएचडी की है.

क्लाउडिया शीनबाम

शीनबाम को राष्ट्रपति पद के लिए सबसे पसंदीदा कैंडिडेट्स समझा जा रहा है. पहले वे 2000 में मैक्सिको सिटी के पर्यावरण मंत्री और 2018 से 2023 तक शहर के मेयर रही हैं. वे एक यहूदी मूल से आती हैं, अगर शीनबाम जीतती है तो वह पहली यहूदी विरासत वाली मैक्सिकों की महिला राष्ट्रपति बन जाएगी.

राजनीतिक करियर

क्लाउडिया शीनबाम 2018 में मैक्सिको सिटी की मेयर रही हैं. उन्‍होंने इस पद पर भी निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रचा. इससे पहले वे 2000 से 2006 तक मैक्सिको सिटी की पर्यावरण सचिव के रूप में भी काम किया है. वो मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्राडोर की पार्टी मोरेना (नेशनल रिजनरेशन मूवमेंट) की प्रमुख सदस्य हैं.

साइंटिस्‍ट भी हैं शीनबाम

क्लाउडिया शीनबाम (Claudia Sheinbaum) एक जलवायु वैज्ञानिक और पॉलिसी मैकर भी हैं.  पर्यावरण और ऊर्जा के क्षेत्र शीनबाम ने कई रिसर्च किया है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक वैज्ञानिक के रूप में ही की थी और बाद में राजनीति में एंट्री कर गईं.

मैक्सिकों में लेकर आई क्रांति

क्‍लाउडिया शीनबाम मैक्सिको में एक क्रांति लेकर आईं. क्लाउडिया शीनबाम ने मेयर के तौर पर पर्यावरणीय सुधारों पर विशेष ध्यान दिया और मैक्सिको सिटी में वायु गुणवत्ता को अच्‍छा करने लिए कई पहल की. इसके अलावा उन्होंने सामाजिक न्याय और समावेशिता के लिए कई योजनाएं चलाईं, जिनका लक्ष्य मैक्सिको सिटी के लोगों का जीवन स्तर बेहतर करना था.

शीनबाम के इन खासियतों के वजह से ही वो मैक्सिको में इतनी लोकप्रिय हो गईं. मैक्सिको की जनता उनकी नेतृत्व क्षमता, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, और सामाजिक न्याय को लेकर बहुत आकर्षित हुई है. इसी का परिणाम है कि अब वो मैक्सिको की राष्ट्रपति का चुनाव जीती हैं.

ये भी पढ़ें :- Sri Lanka Flood: श्रीलंका में बाढ़-बारिश से भारी तबाही, भूस्खलन से कई लोगों की मौत; स्कूल-कॉलेज बंद

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This