पृथ्वी पर 7 नहीं बल्कि 6 महाद्वीप! साइंटिस्टों की रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा, जानिए किस आधार पर किया गया ये दावा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Continents: अंतरिक्ष के साथ ही पृथ्‍वी पर भी कई तरह के रिसर्च किए जा रहे है. ऐसे में डर्बी यूनिवर्सिटी ने अपने एक नए रिसर्च के आधार पर कहा कि धरती पर 7 नहीं बल्कि 6 महाद्वीप ही है. शोधकर्ताओं की स्टडी से पता चला कि दो महाद्वीपों का विघटन कुछ हद तक तो हुआ,लेकिन वह पूरा नहीं हो सका. यहीं वजह है कि दुनिया में 7 नहीं केवल 6 महाद्वीप ही है.

शोधकर्ताओं की इस थ्‍योरी के अनुसार, पृथ्वी का बाहरी आवरण कई लेयर अर्थात प्लेटों में डिवाइड होता है. ऐसे में अर्थ डॉट कॉम में प्रकाशित एक लेख में बताया गया कि यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी महाद्वीपों का विखंडन पूरा हुआ ही नहीं है.

अब तक अलग नहीं हुई है प्‍लेटें

उन्‍होंने बताया कि 52 मिलियन साल पहले यह माना गया था कि यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट एक दूसरे से अलग हो चुकी है. लेकिन इस नए स्टडी में पता चला है कि ये प्लेटें अब भी एक दूसरे से अलग नहीं हो हुई है, वो अभी भी धीरे-धीरे फैल रही है.  

60 मिलियन साल पहले बना आइसलैंड

शोधकर्ताओं ने कहा कि हमें अब तक यह लगता था कि आइसलैंड 60 मिलियन साल पहले बना था,जो कि नए रिसर्च के अनुसार बिल्‍कुल ही अलग है. नए रिसर्च में पता चला है कि आइसलैंड फरो रिज में उत्तरी अमेरिका महाद्वीपों और यूरोपीय महाद्वीपों के कुछ डूबे हुए टुकड़े हैं. उनका कहना है कि जमीन के टुकड़े अलग नहीं है बल्कि एक बड़े महाद्वीप से जुड़े हुए हैं.

अफ्रीका और आइसलैंड हो रहे विकसि‍त

डॉ. फेथीयन का मानना है कि अफ्रीका और आइसलैंड यह दोनों ही क्षेत्र सामान तरीके से विकसित हो रहे हैं और इस बात को पूरी तरह से प्रूफ करने के लिए आइसलैंड में वोल्कानो की चट्टानों का पता लगाने की प्लानिंग चल रही है. 

इसे भी पढें:- NASA: सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए सिर्फ 12 दिन शेष, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को लेकर क्या है नासा का प्लान?

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This