वियतनाम में ‘यागी’ तूफान का कहर, मदद के लिए आगे आया UN, जारी किए 2 मिलियन डॉलर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vietnam-UN: वियतनाम में यागी तूफान (Typhoon Yagi) से काफी तबाही मची हुई है. इस भयंकर तूफान ने वियतनाम में लोगों का बुरा हाल कर दिया है. वियतनाम में हुई व्‍यापक तबाही से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 20 लाख डॉलर की धनराशि जारी की है.

मदद के लिए आगे आया यूएन

यूनए के मानवीय मामलों के समन्‍वय कार्यालय (ओसीएचए) ने शुक्रवार को कहा कि राष्‍ट्रीय प्राधिकारियों ने 290 से अधिक लोगों की मृत्‍यु, करीब 2,37,000 घरों को नुकसान और 30 लाख लोगों के प्रभावित होने की रिपोर्ट दी है. न्‍यूज एजेंसी शिन्‍हुआ के अनुसार ओसीएचए ने कहा कि एक्टिंग यूएन इमरजेंसी रिलीफ कोऑर्डिनेटर जॉयस मसूया ने सरकार की मदद के लिए यूनए सेंट्रल इमरजेंसी रिस्‍पॉन्‍स फंड (सीईआरएफ) से 2 मिलियन डॉलर की धनराशि आबंटित की है. इसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 16.7 करोड़ रूपये है.

ओसीएचए ने कहा कि यह धनराशि अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) को दी जाएगी, ताकि सबसे अधिक प्रभावित, प्रांतों येन बाई और लाओ काई में तत्काल जीवन-रक्षक आवश्‍यकताओं को पूरा किया जा सके.”

सुस्त पड़ सकती है देश की अर्थव्यवस्था  

बता दें कि ‘यागी’ तूफान ने दो सप्ताह पहले उत्तरी वियतनाम में एंट्री की थी. यह तूफान 7 सितंबर की सुबह राजधानी हनोई के पास से गुजरा था. यागी ने वियतनाम में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. माना जा रहा है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था भी सुस्त पड़ सकती है. तूफान के प्रभाव से 2024 में वियतनाम की आर्थिक वृद्धि पिछले अनुमान के मुकाबले 0.15 प्रतिशत कम रह सकती है.

स्थानीय मीडिया ने सोमवार को योजना एवं निवेश मंत्री गुयेन ची डुंग के हवाले से बताया कि ‘यागी’ तूफान के वजह से इकोनॉमी में इस साल 6.8 से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि के अनुमान के मुकाबले 0.15 फीसदी की गिरावट आ सकती है. मंत्रालय के मुताबिक, तूफान ‘यागी’ से अब तक 40 ट्रिलियन वियतनामी डोंग (करीब 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर) का अनुमानित नुकसान हुआ है. तूफान ने जिन इलाकों को प्रभावित किया उनमें देश की अर्थव्यवस्था का 41 फीसदी और जनसंख्या का 40 फीसदी हिस्सा आता है.

ये भी पढ़ें :- US: साउथ कैरोलाइना में कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा, जानें पूरा मामला

Latest News

रुबिना दिलैक के शो में Sana Khan ने मर्दों पर साधा जमकर निशाना, कहा- ‘ बीवी को कैसे छोटे कपड़े पहनने देते हैं पति?’

एक्ट्रेस सना खान अब ग्लैमर इंडस्ट्री को अलविदा कह चुकीं हैं। जी हाँ एक्ट्रेस अब इस्लाम के रास्ते पर...

More Articles Like This