Hajj Yatra 2024: हज यात्रा के दौरान मरने वालों का आंकड़ा 600 पार, जानिए कितने भारतीयों की हुई मौत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hajj Yatra 2024: सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के दौरान 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, सऊदी अरब ने हज के दौरान गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है, ना ही मौतों की वजह बताई है. हज से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कई लोगों की मौत आम कारणों से हुई है.

68 भारतीयों की मौत

बता दें कि सऊदी अरब में हज के दौरान 600 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत चौंकाने वाली है. हज यात्रा में शामिल होने इस साल भारत से करीब 1,75,000 यात्री सऊदी अरब गए थे. जिसमें 68 भारतीय हाजी की मौत हुई है. इन मौतों के चलते भारत से हज के लिए गए तीर्थयात्रियों के परिवारों की चिंता बढ़ गई है. सऊदी अधिकारियों के मुताबिक, लोग अपने प्रियजनों के शवों को लेने की कोशिश कर रहे हैं.

किस देश के कितने यात्रियों की मौत

हज के दौरान मारे गए 600 से ज्यादा हज यात्रियों में सर्वाधिक 323 लोग मिस्र के, ट्यूनीशियाई से 35 लोग, इंडोनेशिया से 44 लोग, जॉर्डन से 41 लोग, भारत से 68 और ईरान से 11 लोगों की मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक, मारे गए हज यात्रियों के शव वापस देश नहीं भेजे जाएंगा, उनका दफिना सऊदी अरब में ही किया जाएगा. मरने वाले हज यात्रियों में सबसे ज्यादा मिस्र के नागरिक शामिल हैं.

मरने वालों का आंकड़ा 600 पार…

AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक 577 हज यात्रियों की मौत भीषण गर्मी से हुई है, लेकिन गुरुवार को AFP की नई रिपोर्ट के मुताबिक ये संख्या 645 हो गई है. इससे पहले पिछले साल हज के दौरान 200 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई थी.

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This