भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, 1.45 लाख करोड़ के रक्षा उपकरणों की खरीद की मंजूरी, रक्षामंत्री ने इन 10 प्रस्तावों पर लगाई मुहर

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Defence: भारतीय सेना की ताकत बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 1.45 लाख करोड़ से टैंक के लिए आधुनिक कॉम्बैट व्हीकल्स और गश्ती जहाज समेत कई अन्य रक्षा उपकरणों की खरीद करने के लिए कुल 10 प्रस्तावों को मंजूरी दी. इन रक्षा उपकरणों की कुल लागत का 99 फीसदी हिस्सा भारतीय स्तर डिजाइन, विकसित और निर्मित है.

बता दें कि राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में भारतीय सेना के टैंक बेड़े के लिए फ्यूचर रेडी कॉम्बैट व्हीकल्स (एफआरसीवी) की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इससे सभी इलाकों की क्षमता, युद्धक टैंक बेहतर गतिशीलता, बहुस्तरीय सुरक्षा, सटीक और घातक स्थिति पर काबू पाने और वास्तविक समय पर जागरूकता के साथ काम कर सकेंगे.

रक्षा अग्नि नियंत्रण रडार की खरीद पर बनी सहमति

इसके अलावा वायु रक्षा अग्नि नियंत्रण रडार की खरीद पर सहमति जताई गई. बता दें कि यह रड़ार हवाई लक्ष्यों का पता लगाकर उनको ट्रैक करेगा. इसके साथ ही फायरिंग समाधान भी देगा. इस उपकरण बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसे  फॉरवर्ड रिपेयर टीम (ट्रैक्ड) के लिए भी मंजूरी दी गई है.

प्रस्‍तावों में डोर्नियर-228 विमान भी शामिल

वहीं, इस बैठक में भारतीय तटरक्षक बल (ICG) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तीन प्रस्तावों पर सहमति बनी, जिसमें डोर्नियर-228 विमान शामिल है. यह खराब मौसम में उच्च परिचालन सुविधा के साथ अगली पीढ़ी के तेज गश्ती जहाज हैं. गश्ती जहाजों की खरीद से समुद्री क्षेत्र, खोज एवं बचाव और आपदा राहत अभियान के दौरान आईसीजी की निगरानी, गश्त करने की क्षमता में वृद्धि होगी.

इसे भी पढें:-PM Modi Singapore Visit: ब्रुनेई दौरे के बाद सिंगापुर के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, जानिए विदेशी दौरे का पूरा कार्यक्रम

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This