Unicorn Antenna: भारतीय नौसेना को जापान देगा ‘यूनिकॉर्न एंटिना सिस्टम’, दुश्मनों के छूट जाएंगे पसीने; जानिए खासियत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Unicorn Antenna: भारत सरकार और जापान के बीच रक्षा उपकरणों की खरीद को लेकर बड़ा समझौता हुआ है. भारत सरकार अपनी नौसेना के लिए जापान से यूनिकॉर्न एंटिना सिस्टम खरीदने जा रही है. यह सिस्टम बेहतर संचार मुहैया कराता है और पलभर में दुश्मनों का पता लगा लेता है.

बैठक में लिया गया फैसला

दरअसल, रक्षा उपकरणों की खरीद को लेकर नई दिल्ली में 20 अगस्त को मंत्रिस्तरीय 2+2 की तीसरी बैठक हुई थी. इस दौरान यह समझौता हुआ था कि भारत अपनी नौसेना के लिए जापान से एक कम्युनिकेशन सिस्टम खरीदेगा. दोनों देशों की तरफ से जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि चारों मंत्रियों ने यूनिकॉर्न और संबंधित उपकरणों को लेकर हस्तांतरण और समझौता हस्ताक्षर की दिशा में अच्छी प्रगति की है. जापान में बने इस एंटिना को यूनिकॉर्न कहा जाता है, जिसका पूरा नाम ‘यूनिफाइड कॉम्प्लेक्स रेडियो एंटिना’ है.

जानकारी के मुताबिक, इस यूनिकॉर्न को जापान की तीन कंपनियों एनईसी कॉर्पोरेशन, संपा कोग्यो के.के. और योकोहामा रबर कंपनी लिमिटेड ने मिलकर विकसित किया है. इसमें मुख्य ठेकेदार एनईसी कॉर्पोरेशन रहा है. यूनिकॉर्न ‘नोरा-50 वेरिएंट’ को मौजूदा समय में मोगामी-श्रेणी के फ्रिगेट पर तैनात किया गया है.

जानिए कैसे करता है काम

बता दें कि योकोहामा रबर की वेबसाइट पर यूनिकॉर्न से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की गई है, जिसमें बताया गया है कि यूनिकॉर्न को स्टेल्थ बनाने के लिए डेक पर पहले से लगे कई एरियल एंटिना को एक सपोर्ट कॉलम में फिट किया गया है. बेहतरीन स्टेल्थ और अच्छे लोकेशन पर यूनिकॉर्न की तैनाती की वजह से इससे निकलने वाली रेडियो तरंगे अधिक दूर तक जा सकती हैं. सबसे खास बात यह है कि इसका मेंटिनेंस और तैनात करने का तरीका भी सरल है.

जानिए क्या है खासियत

बता दें कि यह जापानी यूनिकॉर्न एंटिना कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इस एंटिना में लिंक 16 नाम का नेटवर्क है, जो नाटो और पश्चिमी देशों द्वारा प्रयोग किया जाने वाला सामरिक डेटा नेटवर्क लिंक है. इसके अंदर टैक्टिकल एयर नेविगेशन सिस्टम भी है, जो जहाज की दिशा और जहाज से उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टरों की दूरी का पता लगाता है और सटीक जानकारी मुहैया कराता है. इसके साथ ही इसमें एक IFF एंटिना लगा है, जो अपने मित्र और शत्रु की पहचान करता है. यूनिकॉर्न में ESM या ES-R सिस्टम भी है, जो अपनी तरफ आने वाली जहाजों का पता लगाता है. इसमें UHF/VHF ट्रांसमीटिंग/रीसिविंग एंटेना सिस्टम भी है, वायरलेस संचार को मुहैया कराता है, इसका इस्तेमाल कम दूरी के संचार के लिए किया जाता है.  यूनिकॉर्न में ORQ-2B-4 ऑफशोर वायरलेस राउटर भी शामिल है. यह एक तरह का वाई-फाई बैंड है, जो सोनार द्वारा पहचान करने पर सूचना देने का काम करता है.

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This