विश्व में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, अमेरिका के डॉक्टरों ने किस बात की जताई चिंता?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dengue Cases Increase in World: दुनिया भर में डेंगू के मामलों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. दुनिया के हर देश में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. इन सब के बीच अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्रालयल ने मंगलवार को चिकित्सकों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. इस निर्देश का मुख्य उदेश्य है कि जो डेंगू के मामले दुनिया भर में बढ़ रहे हैं, इसका असर अमेरिका में देखने को ना मिले. इस वजह से स्वास्थ्य अधिकारियों ने वहां पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल, डेंगू मच्छरों के काटने से फैलता है. पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामले दुनिया भर में तेजी से फैले हैं. पिछले 6 महीने अमेरिका में डेंगू के मामलों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. जलवायु परिवर्तन के कारण डेंगू के मामलों में और इजाफा देखा जा रहा है.

WHO की चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिसंबर में डेंगू को लेकर आपात स्थिति और मार्च में प्यूर्टो रिको में इसे साज्ञवजनित स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था. विगत मंगलवार को अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में चिकित्सकों ने सलाह दी है कि सबसे पहले लक्ष्णों को पहचाने, रोगियों से उनके द्वारा की गई यात्राओं के संबंध में पूछे तथा आवश्यकता होने पर डेंगू की जांच अवश्य कराएं. इसी समस्या को देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा है.

गौरतलब है कि पिछले साल दुनिया भर में लगभग 80 देशों में 66 लाख से अधिक डेंगू के संक्रमित पाए गए थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस के पहले 4 महीनों में 79 लाख मामले सामने आए हैं और 4 हजार से अधिक लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है.

यह भी पढ़ें: India Maldives Relation: हिंदुस्तान को लेकर मालदीव के बदले सुर, चीन में भारत को लेकर कही ये बड़ी बात!

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This