Denmark: डेनमार्क की महारानी ने किया चौंकाने वाला एलान. जानकर रह जाएंगे दंग!

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Denmark: रविवार को नए साल की पूर्व संध्या पर अपने भाषण के दौरान डेनमार्क की रानी जो यूरोप की सबसे लम्बे समय तक सेवा करने वाली रानी है, उन्होंने अपना पद छोड़ने का एलान किया. हर साल की तरह नए साल की पूर्व संध्या पर महारानी मार्गरेट द्वितीय ने लाइव टीवी पर अपने भाषण के बीच में यह एलान किया कि वह 14 जनवरी के बाद महारानी के पद को छोड़कर इस पद को अपने बड़े बेटे को सौंप देंगी. उन्होंने एलान करते हुए कहा, “मैंने फैसला किया है कि अब सही समय है. 14 जनवरी 2024 को अपने प्यारे पिता के उत्तराधिकारी बनने के 52 साल बाद- मैं डेनमार्क की रानी का पद छोड़ दूंगी.” “मैं सिंहासन अपने बेटे, क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक के लिए छोड़ती हूं.”

इस वजह से छोड़ा महारानी का पद

अपनी बढ़ती उम्र और वक़्त के साथ बढ़ती बिमारियों का अपने भाषण में ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा, “दो सप्ताह के समय में मैं 52 वर्षों तक डेनमार्क की रानी रही हूँ. इतना समय  किसी पर भी अपनी छाप छोड़ेगा- मुझ पर भी! समय अपना असर दिखाता है, और “बीमारियों” की संख्या बढ़ जाती है. कोई उतना कार्य नहीं कर सकता जितना अतीत में किया जाता था,” रानी ने कहा. फरवरी में अपने पीठ का सफल ऑपरेशन के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा “सर्जरी ने स्वाभाविक रूप से भविष्य के बारे में सोचने को जन्म दिया- क्या अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी छोड़ने का समय आ गया है”.

यह संभालेंगे राजगद्दी

फ्रेडरिक आंद्रे हेनरिक क्रिश्चियन स्पष्ट उत्तराधिकारी के रूप में डेनिश सिंहासन पाने की कतार में अगले हैं. वह रानी मार्ग्रेथ द्वितीय और प्रिंस हेनरिक की सबसे बड़ी संतान हैं. 31 दिसंबर, 2023 को रानी मार्ग्रेट की पद छोड़ने की योजना की घोषणा के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि फ्रेडरिक 14 जनवरी, 2024 को राजा फ्रेडरिक एक्स के रूप में सिंहासन पर बैठेंगे.

सबसे लम्बे समय तक रही रानी

राजा फ्रेडरिक और रानी इंग्रिड की सबसे बड़ी संतान है मार्गरेट. एक संविधानिक संशोदन में महिलाओं को सिंघासन हासिल की अनुमति के बाद मार्गरेट 1953 में अपनी पिता की उत्तराधिकारी बन गई. उसके बाद 1972 अपने पिता की मृत्यु के बाद मार्गरेट ने महारानी का पद संभाला तब से लेकर अब तक वह इस पद को संभाल रही है. 50 वर्षों से अधिक समय तक डेनमार्क की महारानी के रूप में शासन करने के बाद, सितंबर 2022 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद वह यूरोप में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महारानी बन गईं, वह दुनिया की एकमात्र वर्तमान महारानी और राज्य की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला प्रमुख हैं.

महारानी मार्गरेट ने ऐसे किया धन्यवाद

मार्गरेट ने डेनमार्क के लोगो के प्यार और साथ के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा  “बदलती सरकारों को धन्यवाद, जिनके साथ सहयोग हमेशा फायदेमंद रहा है, और संसद को धन्यवाद, जिन्होंने हमेशा मुझ पर अपना विश्वास जताया है। उन अनेक लोगों को धन्यवाद, जिन्होंने विशेष अवसरों पर और रोजमर्रा की जिंदगी में मुझे और मेरे परिवार को दयालु शब्दों और विचारों के साथ गले लगाया है, जिससे वर्षों को मोतियों की माला में बदल दिया गया है.” डेनमार्क की प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन ने भी रानी को उनके जीवन भर कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए धन्यवाद दिया। फ्रेडरिक्सन ने एक बयान में कहा, “यह समझना अभी भी मुश्किल है कि अब सिंहासन बदलने का समय आ गया है।” उन्होंने कहा कि कई डेन ने कभी किसी अन्य सम्राट को नहीं देखा था.

Latest News

लक्ष्मी को माता मानकर उसका उपयोग सत्कर्म में करोगे तो वह होंगी प्रसन्न: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, मानव मात्र परमात्मा का स्वरूप है। अज्ञान के आवरण...

More Articles Like This