Donald Trump Shooting: अब डोनाल्ड ट्रंप से ही पूछताछ करेगी FBI, जानें क्या‍ है माजरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Donald Trump Shooting: करीब दो सप्‍ताह पहले अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर पेनसिल्‍वेनिया में चुनावी रैली के दौरान गोलियां चली थी. हत्‍या के प्रयास में किए गए हमले में डोनाल्‍ड ट्रंप बाल-बाल बच गए थे. गोली पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप के कान को छूकर निकल गई थी. ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद से ही अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) जांच में लग गई थी. अब एफबीआई, पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से ही पूछताछ करना चाहती है. डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इसके लिए अपनी सहमति दी है.

ट्रंप से पूछताछ है खास  

दरअसल, एफबीआई पीडि़त यानी ट्रंप के दृष्टिकोण को जानने के लिए उनसे पूछताछ करना चा‍हती है. एफबीआई के मुख्य अधिकारी केबिन रोजक ने कहा है कि हम डोनाल्‍ड ट्रंप पर हुए फायरिंग पर उनकी दृष्टिकोण जानना चाहते हैं. यह जांच की प्रक्रिया पीड़ितों की दृष्टिकोण को समझने के लिए बहुत ही अहम है. जिस तरह हम अन्य स्थिति में सभी पहलुओं की जांच करते हैं, उसी तरह इस मामले में भी ट्रंप की दृष्टिकोण को जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है. डोनाल्‍ड ट्रंप पर गोली 20 साल के शूटर थॉमस मैथ्‍यू क्रुक्‍स ने चलाई थी.

एफबीआई ने क्रूक्स के लिए किए 450 साक्षात्कार

इससे पहले एफबीआई ने ट्रंप पर फायरिंग मामले में हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स की जांच की थी. इस जांच के लिए उन्होंने करीब 450 साक्षात्कार किए हैं. उन्होंने बताया है कि 20 वर्षीय मैथ्यू क्रूक्स काफी बुद्धिमान था, लेकिन वह एकांतप्रिय था. वह खासतौर से अपनी परिवार के साथ बातचीत करता था और उसके बहुत ही कम मित्र थे. मैथ्‍यू क्रूक्स के पीछे की गई कई दिनों के जांच के बाद भी इसकी जानकारी नहीं हो पाई कि ट्रंप को निशाना बनाने के पीछे उसका क्या उद्देश्‍य था. जांच में यह भी पता चला है कि मैथ्‍यू विस्फोटक उपकरणों को बनाने के लिए रासायनिक चीजें खरीदता था और यह रासायनिक उपकरण उसके घर में और कार में भी मिले हैं. आगे एसबीआई ने ये भी बताया है कि मैथ्‍यू के माता-पिता जांच में पूरा साथ दे रहे हैं.

एफबीआई ने की गोली लगने की पुष्टि

बता दें कि 13 जुलाई को पेनसिल्‍वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप पर फायरिंग हुई थी. हमले में गोली उनके दाएं कान को छुकर निकल गई थी, जिससे उनके कान पर चोट आई थी. तस्‍वीरों में कान के पास से खुन निकलते देखा गया था. हालांकि कई लोगों ने दावा किया था कि ये गोली के वजह से नहीं हुआ है. लेकिन बीते शुक्रवार को एफबीआई ने पुष्टि किया कि उनके कान पर वास्‍तव में गोली ही लगी थी.

ये भी पढ़ें :- ड्रैगन की बड़ी चाल, अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस पर तैनात करने जा रहा एंटी ड्रोन सिस्टम

 

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This