अमेरिका में McDonald बर्गर खाने से फैला E. coli वायरस! 49 लोग पड़े बीमार, एक की गई जान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

E Coli Outbreak in America: इस समय अमेरिका में एक नया वायरस अपना पैर पसार रहा है, जिसका नाम है- ई कोली वारयस (E Coli). यह वायरस मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s) के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर के खाने फैला है, जिससे अब तक 10 राज्यों में कम सक कम 49 लोग बीमार पड़ गए है, जबकि एक लोग की मौत भी हो चुकी है. इसकी जानकारी यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने दी.

इस शहर से आए सबसे ज्‍यादा मामले

उन्‍होंने बताया कि इस वायरस के ज्यादातर मामले कोलोराडो औऱ नेब्रास्का में सामने आए हैं. फिलहाल सभी संक्रमितों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्‍होंने बताया कि इस वायरस के फैलने में मैकडॉन्लस के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर बनाने की सामग्री जिम्मेदार है. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन जांचकर्ता इसमें इस्तेमाल किए गए प्याज और बीफ की बारीकी से जांच कर रहे है.

गंभीर बीमारी का कारण ई कोली

आपको बता दें कि ई कोली का O157:H7 स्ट्रेन एक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. इससे पहले साल 1993 में जैक इन द बॉक्स रेस्टोरेंट में अधपके हैमबर्गर के खाने से इसी वायरस की वजह से चार बच्चों की मौत हो गई थी. वहीं, वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े फूड चेन मैकडॉन्लस के शेयर्स में 6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

क्या हैं ई कोली वायरस के लक्षण

वहीं, बात करे ई कोली वायरस के लक्षणों के बारे में तो इसके कारण पेट में अत्यधिक दर्द, डायरिया और उल्टी जैसी लक्षण शामिल हैं. वहीं, इसकी चपेट में आने वाला व्यक्ति तीन से चार दिनों में बीमार होने लगता है.

इसे भी पढें:-US Election 2024: अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड रिपब्लिकन पार्टी में हुईं शामिल

 

Latest News

केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, उबले चावल पर नहीं लगेगा टैक्स

Export Tax on Parboiled Rice: दिवाली से पहले किसानों के लिए राहत भरी खबर है. केंद्र सरकार ने उबले...

More Articles Like This