Earthquake: ईरान के बाद पाकिस्तान की डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.7 रही तीव्रता

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: ईरान के बाद अब पाकिस्तान से भूकंप की खबर सामने आई है. देश की राजधानी इस्‍लामाबाद सहित कई हिस्‍सों में भूकंप के जोरदार झटके से धरती कांप उठी. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई. हालांकि जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 98 किलोमीटर की गहराई में था. वहीं आज ही भूकंप से ईरान में धरती कांप उठी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.9 रही.

इन प्रांतो में महसूस किए गए झटके

मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, उत्तरी वजीरिस्तान, पाराचिनार, लोअर दीर, स्वात, मलकंद, हांगू, चारसद्दा और स्वाबी सहित कई क्षेत्रों में महसूस किए गए. बता दें कि अक्‍सर पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं, क्योंकि देश ‘इंडियन और यूरेशियन ‘टेक्टोनिक प्लेट’ की सीमा पर स्थित है. दक्षिण एशिया का एक बड़ा हिस्सा भूकंपीय दृष्टि से सक्रिय है, क्योंकि ‘इंडियन टेक्टोनिक प्लेट’ उत्तर की ओर ‘यूरेशियन प्लेट’ से टकराती हैं.

बीते दिनों महसूस किए गए कई झटके

जून महीने की शुरुआत में ही कराची के कुछ हिस्सों में 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं दो मई को पाकिस्तान के गदप, कटोहर और मालिर जिले के आसपास के इलाकों सहित कई हिस्सों में 2.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों के विभिन्न क्षेत्रों में 13 मार्च को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था.

ये भी पढ़ें :- कुवैत सरकार अग्निकांड में मारे गए लोगों को देगी 12 लाख रुपये का मुआवजा, किया बड़ा ऐलान

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This