अफगानिस्तान में आया भूकंप, पाकिस्तान से लेकर भारत तक महसूस किए गए झटके

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में गुरुवार को भूकंप से धरती कांप उठी. इस भूकंप के झटके पाकिस्‍तान और भारत में भी महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 रही है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अफगानिस्‍तान में गुरुवार सुबह 11:26 बजे काबुल से 277 किलोमी‍टर उत्‍तर पूर्व में 255 किलोमीटर की गइराई में भूकंप आया. हालांकि, इस भूकंप से किसी के हताहत की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

पाकिस्‍तान में दिखा असर  

अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में देखने को मिला. यहां भी धरती डोली. पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, फैसलाबाद, रावलपिंडी, सरगोधा और आसपास के इलाकों में धरती कांपी है. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में भूकंप से लोग सहम गए. यहां भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है.

भारत में इन जगहों पर महसूस हुए झटके

अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर भारत में भी देखने को मिला. भूकंप ने दिल्‍ली एनसीआर और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी लोगों को डरा दिया.  आज दिल्ली,नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप जोन 5 में आती है कश्मीर घाटी

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अनुसार, कश्मीर घाटी भूकंप जोन पांच में आती है. भूकंप के खतरे को लेकर भारत को चार क्षेत्रों में बांटा गया है. इन क्षेत्रों में से जोन 5 में सबसे अधिक भूकंप का खतरा है और जोन 2 में सबसे कम खतरा है. कश्मीर घाटी और डोडा जिले के सभी इलाके भूकंपीय जोन 5 में आते हैं और जिले भूकंप जोन 4 में आते हैं. साल में 2005 में जम्मू और कश्मीर में एक बड़ा भूकंप आया था. इस भूकंप की तीव्रता 7.6 थी, जिसने जमकर तबाही मचाई थी. भूकंप ने अधिकतर सीमावर्ती गांवों खासकर बारामूला और कुपवाड़ा जिले में तबाही मचाई थी.

ये भी पढ़ें:- Unicorn Antenna: भारतीय नौसेना को जापान देगा ‘यूनिकॉर्न एंटिना सिस्टम’, दुश्मनों के छूट जाएंगे पसीने; जानिए खासियत

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This