किस वजह से क्रैश हुआ था रईसी का हेलिकॉप्टर, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ebrahim Raisi Helicopter crash Reason: मई के महीने में इसी साल हेलिकॉप्टर क्रैश में पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी. इस घटना ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया था. हादसा कैसे हुआ इसके वजहों को तलाशने के लिए जांच की जा रही है. इस संबंध में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसने सभी को चौंका कर रख दिया है. जो आधिकारिक जानकारी सामने आई है उसमें बताया गया है कि ईरान के तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इस बात की जानकारी ईरान के सरकारी टीवी ने दी है. मई में हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से रईसी और सात अन्य लोग घायल हो गए थे.

पहाड़ से हुई थी हेलिकॉप्टर की टक्कर

ईरान के सरकारी टीवी की खबर के अनुसार सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के उच्चतम बोर्ड की आखिरी रिपोर्ट में बताया गया कि हेलिकॉप्टर के क्रैश होने का मुख्य कारण क्षेत्र में जटिल मौसमी परिस्थितियां ही थीं. जो रिपोर्ट सामने आई है, उसमें बताया गया है कि अचानक घना कोहरा ऊपर की ओर उठने लगा और इसी दौरान हेलीकॉप्टर पहाड़ से टकरा गया. रिपोर्ट में इस बात से इनकार किया गया है कि हेलीकॉप्टर के कल-पुर्जों या इंजन में किसी तरह की गड़बड़ी रही होगी.

रईसी की पहचन कट्टरपंथी नेताओं के तौर पर थी

उल्लेखनीय है कि इब्राहिम रईसी की छवि विश्व में कट्टरपंथी नेताओं के रूप में थी. वह मस्जिद में रहते थे और वकालत के पेशे
में भी रहे थे. इसके बाद से वह राजनीति में सक्रिय थे. जानकारी के अनुसार इब्राहिम रईसी के पिता की मौत उसी समय हो गई थी जब वह 5 साल के थे. साल 2021 में रईसी के ईरान का राष्ट्रपति चुना गया था. बताया जाता है कि 1988 में ईरान-इराक युद्ध के अंत में हजारों राजनीतिक कैदियों को सामूहिक तौर पर फांसी दिए जाने के मामले में वह पूरी दुनिया में चर्चा में आ गए थे.

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे कई मिसाइल, दहल उठी राजधानी कीव

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This