Ecuador: इक्वाडोर के एक टीवी स्टूडियो में घुसे नकाबपोश बंदूकधारी, मचा हड़कंप

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ecuador: लाइव फुटेज में दिखाया गया है कि इक्वाडोर के ड्रग हिंसाग्रस्त बंदरगाह शहर गुआयाकिल में मंगलवार को बालाक्लाव पहने हथियारबंद लोग एक सार्वजनिक टेलीविजन स्टेशन के स्टूडियो में घुस गए और कई पत्रकारों और कर्मचारियों को बंधक बना लिया, जिसके बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने मंगलवार को देश के शक्तिशाली आपराधिक समूहों के खिलाफ सैन्य अभियान का आदेश दिया.

यह है पूरा मामला
36 वर्षीय नोबोआ को अक्टूबर में दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर में बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं से संबंधित अपराध और हिंसा से लड़ने की प्रतिज्ञा पर चुने गए थे – जिसे कभी शांति का गढ़ माना जाता था, लेकिन अब अमेरिका और यूरोप से होने वाले कोकीन व्यापार पर एक महत्वपूर्ण रोक है. उन्होंने सोमवार को एक शक्तिशाली गिरोह नेता, जोस एडोल्फ़ो मैकियास, जिसे “फिटो” के नाम से जाना जाता है, के पिछले दिन जेल से भाग जाने के बाद लड़ाई को कार्टेल में लाने की कसम खाई. मंगलवार को गिरोह ने पलटवार किया. अधिकारियों ने कई विस्फोटों की सूचना दी और कहा कि सात पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया गया है.

लोगो में मचा हड़कंप
सोशल मीडिया पर प्रसारित एक रोंगटे खड़े कर देने वाले वीडियो में अपहृत अधिकारियों में से तीन को बंदूक तानकर जमीन पर बैठे दिखाया गया है और एक को नोबोआ को संबोधित एक बयान पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है. स्पष्ट रूप से भयभीत अधिकारी पढ़ता है, “आपने युद्ध की घोषणा की, आपको युद्ध मिलेगा.” “आपने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है. हम पुलिस, नागरिकों और सैनिकों को युद्ध का लुटेरा घोषित करते हैं.” बयान में कहा गया है कि रात 11:00 बजे (0500 GMT) के बाद सड़क पर पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को “निष्पादित किया जाएगा.

हत्या की दर 2018 से चौगुनी हुई
नोबोआ ने कहा कि यह विद्रोह देश की जेलों पर “फिर से नियंत्रण पाने” के उनके कार्यों का बदला प्रतीत होता है। सोमवार को, उन्होंने “जब तक हम सभी इक्वाडोरवासियों के लिए शांति नहीं लौटा देते, तब तक आतंकवादियों के साथ बातचीत नहीं करेंगे और न ही आराम करेंगे.” नशीली दवाओं की हिंसा ने देश पर भारी असर डाला है. हत्या की दर 2018 से 2022 तक चौगुनी हो गई, जबकि पिछले साल लगभग 17 मिलियन लोगों के देश में 7,800 से अधिक हत्याओं और 220 टन ड्रग्स जब्त होने के साथ सबसे अधिक हिंसक हो गया, जो एक नया रिकॉर्ड है. फरवरी 2021 से, कैदियों के बीच झड़पों में 460 से अधिक लोग मारे गए हैं, कई के सिर काट दिए गए या जिंदा जला दिया गया.

अपराधियों को किया गया गिरफ्तार
घटना के बाद राष्ट्रिय पुलिस प्रमुख ने बताया की सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, इसके अलावा उनके पास जो भी हथियार थे उसे भी जब्त कर लिया गया है. हलाकि अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया की कितने लोगो को गिरफ्तार किया गया है. “मैंने सशस्त्र बलों को इन् समूहों को बेअसर करने के लिए सैन्य अभियान चलने का आदेश दिया है” नोबोआ ने सोशल मीडिया पर लिखा.

Latest News

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रुक-रुककर रिमझिम...

More Articles Like This