Egypt Elections 2023: अब्देल फतह अल सीसी तीसरी बार चुने गए मिस्त्र के राष्ट्रपति. पीएम मोदी ने दी बधाई

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Egypt Elections 2023: अधिकारीयों के मुताबिक, 10 से 12 दिसंबर के बीच हुए चुनाव में वोटों की गिनती के बाद मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने मध्य पूर्व के सबसे अधिक आबादी वाले देश के नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है. सोमवार को राष्ट्रिय चुनाव प्राधिकरण ने बताया की सीसी ने 89.6 प्रतिशत वोट जीते.

प्राधिकरण प्रमुख हज़म बदावी ने कहा की मतदान का प्रतिशत अभूतपूर्व 66.8 प्रतिशत तक पहुँच गया. चुनाव का मतदान ऐसे समय पर संपन्न हुआ है जब देश विभिन्न संकटो से जूझ रहा था, जिसमे से एक इज़राइल-हमास युद्ध और अब तक का सबसे मुश्किल आर्थिक संकट शामिल है.

तीन अन्य उम्मीदवार

सिसी तीन अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे, जिनमें से कोई भी हाई प्रोफाइल नहीं था. सबसे प्रमुख संभावित उम्मीदवार ने यह शिकायत करते हुए अपनी दौड़ समाप्त कर दी कि उनके अभियान में बाधा डाली गई और उनके दर्जनों समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया.

उपविजेता के रूप में हेज़म उमर रहे ,जिन्हे 4.5 प्रतिशत वोट मिले और जो रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी का नेतृत्व करते हैं, इनके बाद तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले फरीद ज़ेहरान थे ,जो एक वामपंथी झुकाव वाली मिस्र की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता है और एक सदी पुरानी लेकिन अपेक्षाकृत सीमांत पार्टी वफ़द से अब्देल-सनद यामामा आए.

प्रधानमंत्री ने बधाई देते हुए कहा 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति चुनाव में विजयी होने पर महामहिम अब्देलफत्ताह एल्सिसी को बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया: “राष्ट्रपति चुनाव में महामहिम अब्देलफत्ताह एल्सिसी को जीत पर हार्दिक बधाई. भारत-मिस्र रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ करने के लिए आपके साथ काम करने को उत्सुक हूं.”

सीसी का तीसरी बार राष्ट्रपति बनने का सफर

रक्षा मंत्री और अंततः मिस्र के सशस्त्र बलों के प्रमुख कमांडर के रूप में, सिसी उस सैन्य तख्तापलट में शामिल थे जिसने 3 जुलाई 2013 को तत्कालीन राष्ट्रपति मोरसी को पद से हटा दिया था .इसके बाद उन्होंने 2014 के राष्ट्रपति के चुनाव में 97 % वोटो के साथ भारी जीत हासिल की और जून 2014 में मिस्त्र के राष्ट्रपति के रूप में शपत ली, फिर 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में नामात्र के विरोध के साथ वो लगातार दूसरी बार देश के राष्ट्रपति बने और इसी दौरान सीसी ने राष्ट्रपति पद के कार्यकाल को चार से बढ़ाकर छह साल कर दिया और कार्यकाल की सीमा को दो से तीन करने के लिए संविधान में संशोधन किये. सिसी अब अप्रैल में शुरू होने वाले अपने तीसरे – और, संविधान के अनुसार, अंतिम – कार्यकाल के लिए तैयार हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This