F-16 Fighter Jet: नाटो समिट में बड़ा ऐलान, यूक्रेन के आसमान में उड़ान भरेंगे F-16 जेट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

F-16 Fighter Jet: यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को करीब ढाई साल हो गए है. रूस का सामना करने के लिए यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोडि‍मिर जेलेस्‍की ने अपने मित्र देशों से वित्‍तीय और सैन्‍य सहायता प्रदान करने का आग्रह किया था. इसके बाद नाटो सदस्यों ने यूक्रेन को F-16 जैसे उन्नत फाइटर जेट देने की घो‍षणा की है.

बुधवार को नाटो शिखर सम्‍मेलन के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकिन ने कहा कि कि F-16 लड़ाकू विमानों का पहला बैच यूक्रेन को भेजा जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि F-16 को डेनमार्क और नीदरलैंड से यूक्रेन भेजा जा रहा है. वाशिंगटन डीसी में आयोजित नाटो शिखर सम्मेलन में सदस्‍य देशों के नेताओं ने यूक्रेन को अपना समर्थन बनाए रखने की बात भी दोहराई.

यूक्रेन के आसमान में उड़ाने भरेंगे F-16 जेट

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सम्‍मेलन में ब्लिंकन ने कहा कि F-16 जेट यूक्रेन के आसमान में उड़ान भरेंगे ताकि रूसी आक्रमण का प्रभावी ढंग से सामना कर सकें. बीते काफी समय से यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की मॉडर्न विमानों की मांग कर रहे थे. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट भेजने की इजाजत दी थी। हालांकि कई एक्सपर्ट ने यूक्रेन के सैन्‍य कर्मियों को विमान उड़ाने की प्रशिक्षण में लगने वाले समय पर चिंता जाहिए की थी.

नाटों सदस्‍यों ने किया ये ऐलान

नाटो के सदस्‍य देशों ने यूक्रेन के लिए 5 अतिरिक्त पैट्रियट और अन्य रणनीतिक वायु रक्षा सिस्‍टम की डिलीवरी का ऐलान किया है. F-16  को भेजने को लेकर अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क के नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया. उन्‍होंने कहा कि हम यूक्रेन की वायु क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यूक्रेन की एयरफोर्स में चौथी पीढ़ी के एफ-16 वाले फाइटर जेट के स्क्वाड्रन शामिल हो रहे हैं. गठबंधन का इरादा उनके संधारण और शस्त्रीकरण का सपोर्ट करना है. बता दें कि अमेरिका में हो रही नाटो शिखर सम्‍मेलन के एजेंडे में रूस का यूक्रेन पर हमला सबसे ऊपर है.

जेलेंस्की ने किया धन्यवाद

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट मिलने पर राहत और खुशी व्‍यक्‍त की है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में जेलेंस्‍की ने लिखा कि एफ-16 देकर यूक्रेन की एयरफोर्स को मजबूत करने के लिए अमेरिका, डेनमार्क और नीदरलैंड का हम धन्‍यवाद करते हैं. मुझे विश्वास है कि ये जेट यूक्रेन के लोगों को रूसी हमलों से बेहतर तरीके से बचाने में सहायता करेंगे. इससे कीव में बच्चों के हॉस्पिटल पर हमले जैसी घटनाओं को रोकी जा सकेंगी.

बता दें कि अमेरिका में बना F-16 की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे फाइटर जेट में होती है.यह फाइटर जेट लड़ाई में कई अहम भूमिका निभा सकता है. ये हवा से हवा और हवा से सतह पर हमले में सक्षम है. ऐसे में यूक्रेन इस जेट का इस्‍तेमाल करके युद्ध में रूस को कड़ी चुनौती दे सकता है.

ये भी पढ़ें :- Israel Hamas War: इजरायली सैनिकों ने जारी किया गाजा सिटी खाली करने का फरमान, जानिए अब क्या करेगा हमास?

Latest News

यूक्रेन के खिलाफ जंग में एक और भारतीय की मौत, जबरन रूसी सेना में किया गया था शामिल

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में बीच जारी जंग में हरियाणा के एक युवक की मौत हो गई है....

More Articles Like This