पाकिस्तान में बैन हुआ फेसबुक और इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप चलाने में भी आ रही दिक्कत; जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan Internet Ban: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में आंतरिक लड़ाई कम होने का नाम नहीं ले रही है. इमरान खान की पार्टी पीटीआई और शहबाज सरकार के बीच जबरदस्त खींचतान चल रही है. इस बीच पाकिस्तान की शहबाज सरकार हर मोर्चे पर फेल होती नजर आ रही है. आलम यह है कि डरी सहमी शहबाज सरकार ने देश में सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी बैन लगा दिया है.

दरअसल, पाकिस्तान के आर्मी चीफ अहमद मुनीर पहले ही सोशल मीडिया को खतरनाक बता चुके हैं. पाकिस्तान सरकार ने कुछ महीने पहले एक्स को बैन किया था. वहीं, अब एक नया फरमान जारी करते हुए देश में सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी बैन लगा दिया है.

व्हाट्सएप चलाने में भी आ रही दिक्कत

बताते चले कि पाकिस्तान की शहबाज सरकार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI के नेताओं और उसके समर्थकों के खिलाफ दमनकारी नीतियां अपना रही हैं. सोशल मीडिया रेस्ट्रिक्शन्स के बाद पाक आवाम को फेसबुक और इंस्टाग्राम एक्सिस करना मुश्किल हो गया है. कुछ इंटरनेट यूजर्स मेटा की दूसरी ऐप जैसे व्हाट्सएप चलाने में भी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं.

नेटब्लॉक ने की पुष्टि

आपको बता दें कि पाकिस्तान में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाए गए बैन के बारे में शहबाज सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. हालांकि, दुनिया भर में इंटरनेट पर नजर रखने वाली एजेंसी नेटब्लॉक (NetBlocks) पुष्टि की पाकिस्तान में कई नेटवर्क प्रोवाइडर के नेटवर्क पर फेसबुक और इंस्टाग्राम बैन कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि इन सोशल मीडिया प्लेफॉर्मों पर प्रतिबंध सुप्रीम कोर्ट, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और सरकार के बीच चल रही खींचतान के बीच लगाया गया है.

शहबाज सरकार ने नहीं दिया जवाब

टेलीकम्युनिकेशन कंपनी नायटेल ने कहा, “पिछले दो दिनों से देश भर में सभी सर्विस प्रोवाइडर्स के नेटवर्क पर फेसबुक और इंस्टाग्राम सेवाएं बाधित हैं. यह रुकावट पहले से ही लगे एक्स बैन के बाद आई है. नायटेल ने कहा कि हम इस रुकावट के कारणों और इससे प्रतिबंध को कब हटाया जाएगा, इस बारे में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण से जवाब का इंतजार कर रहे हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This