इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के फाइनेंस हेड तुर्की में गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Türkiye: इजराइल-हमास युद्ध के बीच तुर्की की स्टेट मीडिया ने इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के फाइनेंशियल नेटवर्क प्रमुख को गिरफ्तार करने दावा किया है. स्‍टेट मीडिया के मुताबिक, इंस्‍ताबुल पुलिस ने फाइनेंशियल चीफ लिरिडॉन रेक्‍सहेपी को अंकारा से पकड़ लिया है. सुरक्षा सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि तुर्की राष्ट्रीय खुफिया संगठन (एमआईटी) ने इस्तांबुल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए रेक्सहेपी की पहचान मोसाद के फाइनेंशियल नेटवर्क के चीफ के रूप में की है.

धन हस्‍तांतरण का आरोप

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, रेक्सहेपी ने इजराइली खुफिया सेवा के निर्देशों के तहत फिलिस्तीनी राजनेताओं के खिलाफ ड्रोन से सर्वेक्षण और मनोवैज्ञानिक ऑपरेशन किए. दावा है कि रेक्सहेपी तुर्की में इजराइली खुफिया एजेंसी के फाइनेंशियल संचालन का प्रबंधन करता था. इसके अलावा उसने सीरिया पर खुफिया जानकारी जुटाने के लिए तुर्की में फील्ड एजेंटों को धन हस्तांतरित किया था. रेक्सहेपी की गतिविधियों को साबित करने के लिए उसके खातों में संदिग्ध लेनदेन भी शामिल है, जिसकी निगरानी तुर्की की खुफिया एजेंसी एमआईटी ने की.

मोसाद के वित्‍तीय नेटवर्क का खुलासा

तुर्की इंटेलिजेंस एजेंसी के हवाले से स्टेट मीडिया ने दावा किया है कि पकड़े गए मोसाद वित्‍तीय प्रमुख ने वेस्टर्न यूनियन के जरिए तुर्की में फील्ड एजेंटों को बड़ी मात्रा में धन ट्रांसफर किया. उसने 25 अगस्त को देश में एंट्री की. जिसके बाद उसकी गतिविधियों पर नज़र रखी गई. बीते 30 अगस्त को एमआईटी और इस्तांबुल पुलिस ने रेक्सहेपी को हिरासत में लिया तो उसने पैसे हस्‍तांतरित करने की बात स्वीकार की.

इसे मोसाद के फाइनेंशियल नेटवर्क का बड़ा खुलासा हो गया. एमआईटी को पता चला कि मोसाद ने पूर्वी यूरोपीय देशों, खासतौर से कोसोवो के जरिए तुर्की में अपने फील्ड एजेंटों को वित्त पोषित किया. इसके बाद कोसोवो से धनराशि वेस्टर्न यूनियन और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए सीरिया के स्रोतों में ट्रांसफर की गई.

ये भी पढ़ें :- PM Brunei Visit: पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में चीन को सुनाई खरी-खरी, एक्ट ईस्ट नीति पर दिया खास मैसेज

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This