ओलंपिक खेलों के सिंबल में क्यों होते हैं पांच रिंग, आपको पता है इनका मतलब?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Olympic 5 Rings Meaning: ओलंपिक को खेलों का महाकुंभ कहा जाता है. हर 4 साल के अंतराल पर इसका आयोजन किया जाता है. हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो ओलंपिक खेल में हिस्सा ले. इस खेल की प्रतियोगिता में अलग-अलग प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाता है. इन खेलों में तैराकी, कुश्ती, तीरंदाजी समेत कई अन्य प्रकार के खेल शामिल होते हैं. इस बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस कर रहा है. इसके लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस पूरी तरीके से तैयार है. इस बार पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से होगा. इस बार खेल महोत्सव में 117 भारतीय एथलीट हिस्सा लेने जा रहे हैं.

ओलंपिक खेलों के सिंबल आप इस समय पेरिस के हर कोने में देख रहे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओलंपिक के प्रतीक में सिर्फ पांच रिंग ही क्यों और वो सभी रिंग अलग-अलग रंग के क्यों होते है? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं…

Olympic में पांच रिंग ही क्यों होते हैं, इनका मतलब भी जानिए

आपको जानना चाहिए कि ओलंपिक के पांच रिंग होते हैं. इनका प्रतीक होता है अर्थ खेल, समृद्धि, एकता, और विश्वसामंजस्य. ये पांच रिंग पहली बार 1913 में फ्रांसीसी कलाकार Pierre de Coubertin ने बनाया था. वहीं, इस वक्त ओलंपिक खेलों के महासचिव थे. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि इन 5 रिंगो का अर्थ क्या है…?

जैसी की आपने देखा होगा कि सभी रिंग्स एक दूसरे से जुड़ी होती है. ये रिंग एकता और एकसाथीता को दर्शती है. इन रिंग्स का एक साथ जुड़े का मतलब अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकजुट होकर खेलों को स्वीकार करना होता है. ये खेल दर्शाते हैं कि खेल का महत्व सिर्फ खेल सीमित नहीं होता, बल्कि यह एक विश्व समर्थन और अद्वितीयता का प्रतीक भी है.

रिंग्स पांच महाद्वीपों को भी दर्शाते हैं…

अगर आप ओलंपिक चार्टर के नियम-8 को देखें तो ओलंपिक सिम्बल ओलंपिक आंदोलन की गतिविधियों को व्यक्त करता है. इसको ओलंपिक की सार्वभौमिकता का प्रतीक माना जाता है. वहीं, ओलंपिक के ये पांच रिंग्स प्रतीक एथलीट्स की भागीदारी को दर्शाते हैं और इनका जो डिजाइन है वह पांच महाद्वीपों के संघ को दर्शाता है जो अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूरोप हैंं .

उल्लेखनीय है कि पियरे डी कूपर्टिन ने ओलंपिक सिम्बल का डिजाइन किया था. उन्होंने सफेद बैकग्राउंड के साथ पांच रंगों की रिंग्स का संयोजन करके बनाया था. सबसे खास बात रही कि इस डिजाइन ने बिना किसी अपवाद के सभी देशों के झंडे के रंगों का प्रतिनिधित्व किया. इसी के साथ ओलंपिक रिंग्स का यह डिजाइन पूरे विश्व में सबके लिए एकता और सामान्य भावना का प्रतीक बना है, जो खेलों की अद्वितीय को सबके सामने रखता है.

किस महाद्वीप के लिए कौन सा रंग?

  • यूरोप के लिए नीला
  • एशिया के लिए पीला
  • अफ्रीका के लिए काला
  • ऑस्ट्रेलिया या ओशिनिया के लिए हरा
  • अमेरिका के लिए लाल

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra: योगी सरकार का फैसला पहुंचा अमेरिका, पाकिस्तानी पत्रकार ने कांवड़ यात्रा नेम प्लेट को लेकर कही ये बात

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This