चीन के गुआंग्‍डोंग में बाढ़ और भूस्खलन से मचा हाहाकार, अब तक 47 लोगों की गई जान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China: चीन में भारी बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ और भूस्‍खलन से तबाही मची हुई है. गुआंग्‍डोंग प्रांत में इस प्राकृतिक आपदा से अब तक 47 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं कई लोगों के घायल होने की भी आशंका जताई गई है. मृतकों का आंकड़ा बंढ सकता है. चीनी सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि मी‍झोउ शहर में 38 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. साथ ही ये भी कहा कि इसी शहर में इसके पहले 9 लोगों की मौत हुई थी.

जल-प्रलय जैसी स्थिति

दरअसल, चीन के दक्षिणी क्षेत्र में स्थि‍त गुआंग्डोंग प्रांत मूसलाधार बारिश का प्रकोप झेल रहा है. हालत ये है कि दक्षिण क्षेत्र में कई नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं. इस वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. जिसके चलते वहां के लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है.

सैकड़ों घरों का नुकसान

चीनी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि भारी बाढ़ और भूस्खलन से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. साथ ही फसलें भी बर्बाद हो गईं हैं. अधिकारियों के मुताबिक, रेस्‍क्‍यू टीम लापता लोगों की तलाश में जुटी हैं और प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव मदद पहुंचा रही हैं.

बढ़ा इमरजेंसी रिस्पॉन्स लेवल

जानकारी के अनुसार, चीन में बाढ़ का मौसम पिछले सालों के तुलना इस साल पहले शुरू हुआ है. इससे पहले गुरुवार को भूस्खलन, बाढ़ और अन्य आपदाओं से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए गुआंग्डोंग में इमरजेंसी रिस्पॉन्स (आपातकालीन प्रतिक्रिया) के लेवल को बढ़ा दिया गया था. ताकि लोगों तक तुरंत मदद मिल सके. वहीं कई अन्य प्रांतों में पहले ही लेवल-IV इमरजेंसी रिस्पॉन्स एक्टिव कर दिया गया है.

बता दें कि अप्रैल में ही चीन में 100 साल की सबसे भयंकर बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया था. इस दौरान भी चीन के कई प्रांत सैलाब में डूब गए थे. लाखों घर इस सैलाब की चपेट में आ गए थे.

ये भी पढ़ें :- IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी होगी भारतीय टीम की प्लेइंग XI, इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता

 

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This