Flood in World: कहीं ढह गया पुल तो कहीं बह गईं सड़के… चीन से अमेरिका तक पानी ही पानी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Flood in World: भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस समय कुदरत का कहर जारी है. दुनिया के कोने-कोने से भारी बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन की खबरें सामने आ रहीं हैं. भारी बारिश के चलते आई बाढ़ ने दुनिया के कई देशों में तबाही मचाई है. चीन अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों में बाढ़ से लोग त्रस्त हैं. बाढ़ के चलते आलम यह है कि कहीं पुल ढह गया तो कहीं कारें सड़क पर बह गईं.

दरअसल, इस दिनों भारत के अलावा दूसरे देशों में भी जल-विस्फोट से बाढ़ के हालात बन गए हैं. चीन से लेकर अमेरिका तक सैलाबी कहर लोगों के लिए परेशानी बन गया है. चीन में हुए मुलधार बारिश के चलते आई बाढ़ से पिछले 24 घंटों में एक और बड़ा पुल ढह गया.

सड़कों पर तिनके की तरह बहीं गाड़ियां

जानकारी के मतुबाकि, चीन के सैनसुई प्रांत में बाढ़ ने कहर मचा रखा है. इस इलाके में भारी बारिश के बाद सैलाब आ गया है. आलम यह हुआ कि बाढ़ के तेज बहाव में ये पुल भी पल भर में बह गया. जो पुल बाढ़ में बहा है उसे 1960 में बनाया गया था. यही नहीं चीन का शांक्सी प्रांत में भी भीषण बाढ़ की चपेट में है.

यहां आलम यह है कि जिदान इलाके में सैलाब में कई गाड़ियां बह गईं. यहां 179 मिलीमीटर तक बारिश हुई है. जिसके बाद बाढ़ के हालात बन गए. बाढ़ की पानी में सड़कों पर गाड़ियां तिनके की तरह बहती हुई दिखने लगीं.

अमेरिका में भी बाढ़ से हाहाकार

अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना में भी भीषण बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है. यहां कई इलाके पानी से जलमग्न हो चुके हैं. आलम यह है कि प्रशासन ने हजारों लोगों को दक्षिण कैरोलिना में सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है. अमेरिका के नॉर्दर्न ओहियो में भी अचानक बाढ़ आ गई. कई वाहन रात भर सड़कों पर फंसे रहे. बाढ़ में फंसे करीब दस लोगों को रात में रेस्क्यू किया गया.

अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी बाढ़ ने हाहाकार मचा दिया है. न्यूयॉर्क के मोंटौर फॉल्स के पूरे इलाके में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. भारी बारिश के चलते आई बाढ़ से सुबह-सुबह ही सड़कों पर पानी भर गया. कई घरों में भी पानी घुस गया है.

यमन में भी बाढ़ से मुश्किल

यमन के अल-हुदैदा शहर में भीषण बाढ़ आई हुई है. पानी की तेज बहाव में गई गाड़ियां फंस गईं. राजधानी सना में भी मूसलाधार बारिश मुसीबत बन गई हैं. सड़कों पर भरे पानी में गाड़ियां कागज की कश्ती की तरह बहती हुई नजर आईं.

सूडान में भी बाढ़ से हाहाकार

मिडिल ईस्ट का उत्तरी सूडान में भी भारी बारिश का कहर जारी है. बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. बाढ़ की पानी से उत्तरी सूडान में अब तक दस से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है. फिलहाल सुडान प्रशासन ने बारिश और बाढ़ के हालात को देखते हुए लोगों को अलर्ट रहने को कहा है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This