नाइजीरिया में बाढ़ ने मचाई तबाही, 30 लोगों की मौत, लाखों प्रभावित

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nigeria Flood: अफ्रीकी देश नाइजीरिया में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. उत्‍तर पूर्व नाइजीरिया में भीषण बाढ़ के चपेट में आने से 30 लोगों की जान चली गई है. वहीं इससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. बुधवार को अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक, बीते मंगलवार को बोर्नो राज्‍य में एक मुख्‍य बांध के टूट गया, जिससे भीषण बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई. राज्य सरकार ने बताया कि असामान्य रूप से भारी बारिश के वजह से बांध में क्षमता से ज्‍यादा पानी भर गया था, जिसके वजह से बांध टूट गया.

लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर

बाढ़ के वजह से निवासियों को अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगह पर शरण लेनी पड़ी. मंगलवार को राज्य पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि कि बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी का करीब 15 फीसदी हिस्से में जलभराव की स्थिति है. नाइजीरिया में दो वर्ष पहले भी भीषण बाढ़ आई थी, जिसमें 600 से अधिक लोगों की जान चली गई थी.

10 लाख लोग प्रभावित

राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता एजेकील मांजो ने बुधवार को कहा कि मरने वालों की संख्या 30 है. बोर्नो के गवर्नर के एक सहयोगी ने बताया कि  अब तक भीषण बाढ़ से करीब 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. गर्वनर ने कहा कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है. विस्थापितों की संख्या बढ़कर 20 लाख पर पहुंचने की संभावना है. बता दें कि यहीं बांध 30 साल पहले भी टूटा था. बता दें कि इन दिनों दुनिया के कई देशों में बाढ़-बारिश के कारण भारी तबाही मची हुई है.

ये भी पढ़ें :- Sudan Conflict: सूडान में गृह युद्ध के पीछे UAE का हाथ, सरकार ने लगाया ये गंभीर आरोप

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This