विदेश मंत्री डा. एस. जयशंकर ने Tokyo में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, जानिए क्या कहा…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tokyo News: रविवार को क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर ने टोक्यो के एडोगावा में फ्रीडम प्लाजा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. एस जयशंकर ने एडोगावा के मेयर, ताकेशी सैतो, जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज और अन्य मंत्रियों की उपस्थिति में समारोह में भाग लिया, जिसमें स्कूली बच्चों के एक समूह ने गांधी की पसंदीदा प्रार्थना, “रघुपति राघव राजा राम” गाई.टोक्यो में भारतीय दूतावास ने सांशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “टोक्यो के एडोगावा में फ्रीडम प्लाजा में माननीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर @DrSJaishankar द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण.

वहीं, एस जयशंकर ने कहा, इस इशारे के माध्यम से जापान भारत के साथ अपने संबंधों को गहरा करना चाहता है. उन्‍होंने कहा कि “हम आज यहाँ इसलिए एकत्र हुए हैं. क्योंकि, एडोगावा वार्ड और मेयर ताकेशी सैतो ने फैसला किया है कि वे हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की इस अद्भुत प्रतिमा को इस स्थल पर और इस पार्क में स्थापित करके भारत के साथ संबंध बनाएंगे, जिसका नाम वे उनके नाम पर रखेंगे.  जयशंकर ने कहा, गांधी एक वैश्विक प्रतीक हैं. क्योंकि, उनके जीवन के माध्यम से उनके संदेश कालातीत हैं.

उनहोंने कहा कि “हमें आज खुद से पूछना होगा कि यहाँ इस प्रतिमा का होना क्यों महत्वपूर्ण है…गांधी की उपलब्धियाँ उनके समय से बहुत आगे निकल चुकी हैं, समय बीतने के साथ, वे और अधिक महत्वपूर्ण हो गई हैं. उन्होंने हमें जो सिखाया, वह तब भी उतना ही महत्वपूर्ण था जितना आज है. मुझे बताया गया कि इस जगह को ‘छोटा भारत’ कहा जाता है. मुझे उम्मीद है कि यह और बड़ा होगा. यह स्थल एक ऐसा स्थान है, जहाँ टोक्यो में भारतीय समुदाय बड़ी संख्या में इकट्ठा होता है.

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है भारत

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आगे कहा कि गांधी के बिना, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम “बहुत लंबा” चलता या “एक अलग दिशा” में जा सकता था. “भारतीय स्वतंत्रता एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना की शुरुआत थी. क्योंकि, इसने दुनिया के विउपनिवेशीकरण के चक्र की शुरुआत की. जब भारत आज़ाद हुआ, तो एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के अन्य हिस्से भी आज़ाद हो गए. उन्होंने कहा, आज जैसा कि हम कहते हैं कि भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, दुनिया बहुध्रुवीयता की ओर बढ़ रही है और जब G7 G20 बन जाता है, तो एक तरह से, यह सब गांधी द्वारा अपने जीवन में किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप शुरू हुआ,”

समावेशिता के समर्थक थे महात्‍मा गांधी

एस. जयशंकर ने कहा कि गांधी का संदेश कि युद्ध के मैदान से कोई समाधान नहीं निकलता और कोई भी युग युद्ध का नहीं होना चाहिए, आज भी उतना ही लागू होता है जितना 80 साल पहले था. उन्होंने कहा, “ऐसे समय में जब दुनिया में इतना संघर्ष, तनाव, ध्रुवीकरण और खून-खराबा है, यह महत्वपूर्ण है कि हम गांधी के संदेश को व्यवहार में लागू करें.” विदेश मंत्री ने कहा, गांधी सतत विकास के मूल पैगम्बर थे. उन्होंने कहा, “हम सभी स्थिरता, जलवायु मित्रता, हरित विकास और नीतियों के बारे में सोचते हैं. गांधी प्रकृति के साथ सामंजस्य में रहने के सबसे बड़े समर्थक थे. गांधी का संदेश था कि यह ऐसा नहीं है जो सिर्फ सरकार को करना चाहिए, बल्कि यह हर किसी को अपने निजी जीवन में करना चाहिए. जयशंकर ने कहा कि गांधी समावेशिता के समर्थक थे.

सिर्फ़ मंत्रियों द्वारा नहीं बनाए गए भारत-जापान संबंध

उन्‍होंने कहा कि हम भारत और विदेशों में इस प्रथा को देखते हैं. मज़ाक में उन्होंने कहा कि जापान उनके दूसरे घर जैसा नहीं है, बल्कि एक है.  “मैं अपने सभी जापानी मित्रों का धन्यवाद करना चाहता हूँ. लेकिन, सबसे ज़्यादा मैं समुदाय से कहना चाहता हूँ, मेरे लिए यह बहुत ही जल्दबाजी में की गई यात्रा है, यहाँ आना हमेशा अच्छा लगता है, आप जानते हैं कि यह दूसरा घर नहीं है, यह दूसरा घर है. इसलिए वापस आकर बहुत अच्छा लगा, मेरी इच्छा है कि मैं थोड़ा और समय बिता पाता, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में मुझे और अवसर मिलेंगे. भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “भारत-जापान संबंध सिर्फ़ मंत्रियों द्वारा नहीं बनाए गए हैं, बल्कि आप सभी द्वारा बनाए गए हैं.

यह भी पढ़े: US News: डोनाल्ड ट्रंप ने ईसाई मतदाताओं से सबकुछ ठीक करने का किया वादा, जानिए क्या कहा…

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This