विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे जनेवा, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर की यात्रा की शुरुआत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

EAM Jaishankar Geneva Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं. अपनी तीन देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव पर वह स्विटजरलैंड के जिनेवा पहुंचे हैं. इससे पहले उन्होंने सउदी अरब और ब्राजील की यात्रा की है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर अपनी यात्रा की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का सद्भाव और स्थिरता का संदेश आज के ध्रुवीकरण और संघर्ष की दुनिया में पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है

जनेवा पहुंचने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करके जिनेवा की अपनी यात्रा की शुरुआत की. ध्रुवीकरण और संघर्ष की दुनिया में, बापू का सद्भाव और स्थिरता का संदेश पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है.”

जानिए विदेश मंत्री का कार्यक्रम

विदेश मंत्री के तय कार्यक्रम के अनुसार जिनेवा की अपनी यात्रा के दौरान वह स्विस विदेश मंत्री से मिलेंगे और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ साझेदारी की समीक्षा करेंगे तथा द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने के लिए रास्ते तलाशेंगे. एस जयशंकर की इस यात्रा को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा एक बयान जारी किया गया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि जिनेवा बड़ी संख्या में संयुक्त राष्ट्र निकायों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का घर है. यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री उन अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों से मिलेंगे जिनके साथ भारत सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है.

जानकारी दें कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर जर्मनी और सऊदी अरब की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद स्विट्जरलैंड पहुंचे. इससे पहले एस जयशंकर ने बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात की और वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें व्यक्तिगत शुभकामनाएं दीं.

जानिए क्या बोले एस जयशंकर?

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील की यात्रा के दौरान बुधवार को स्कोल्ज़ से अपनी मुलाकात के बारे में एक्स पर पर लिखा, ” आज बर्लिन में संघीय चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मिलकर सम्मानित महसूस किया. पीएम मोदी की ओर से व्यक्तिगत शुभकामनाएं दीं. 7वें अंतर-सरकारी परामर्श के लिए उनकी भारत यात्रा का बेसब्री से इंतजार है.”

जानकारी दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस से भी मुलाकात की और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की. इस बैठक के बारे में उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस के साथ एक उपयोगी बैठक. सुरक्षा मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. रक्षा संबंधों में प्रगति की सराहना की.”

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This