विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, SCO की बैठक में लेगें हिस्सा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Foreign Minister S Jaishankar Pakistan Visit: भारत और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के बीच संबंध अच्छे नहीं है. कई मौकों पर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति देखने को मिलती है. वहीं, दोनों पड़ोसी देशों के बीच कूटनीतिक संबंध ना के बराबर हैं. हालांकि, इस बीच एक बड़ी खबर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से जुड़ी सामने आई है.

दरअसल, जानकारी सामने आई है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की यात्रा करेंगे. बताया जा रहा है कि इस साल होने वाली SCO यानी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए वह पाकिस्तान जाएंगे.

कब होनी है बैठक?

प्राप्त जानकारी के अनुसार एससीओ की शिखर वार्ता इस साल अक्टूबर के महीने में पाकिस्तान में होने जा रही है. यह बैठक पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को होगी. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों को न्योता भेजा गया था. इसका न्योता भारत को भी आया था.

पाकिस्तान ने दिया था पीएम मोदी को न्योता

आपको जानना चाहिए कि अगस्त के महीने में पाकिस्तान की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया था. पाकिस्तानी प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने बताया था कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है. हालांकि, यह साफ नहीं हो सका था कि भारत की ओर से इस बैठक में कौन हिस्सा लेगा. अब यह साफ हो गया कि पीएम मोदी SCO की बैठक में भाग नहीं लेंगे. पीएम मोदी के स्थान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक का प्रतिनिधित्व करेंगे.

जानिए SCO का महत्व

उल्लेखनीय है कि शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में मंत्रीस्तरीय वार्ता और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी. इसमें सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित करना होगा. आपको जानना चाहिए कि SCO भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान का एक प्रभावशाली आर्थिक व सुरक्षा समूह है.

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This