France Election: फ्रांस में किसके पक्ष में आए परिणाम, जानिए नतीजों के बाद क्यों भड़क गई हिंसा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

General Election in France: ब्रिटेन के बाद फ्रांस में भी आम चुनाव हुए थे. फ्रांस में हुए चुनाव में जनता ने तख्तापलट कर दिया है. फ्रांस में रविवार का चुनाव हुए थे. इस आम चुनावों में राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. सोमवार को आए आंकड़ो के अनुसार फ्रांस में कुल 577 सीटों पर वोटिंग कराई गई थी. इस चुनाव में वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट गठबंधन को 182 सीटें मिलीं हैं. इसी के साथ दूसरे नंबर पर इमैनुअल मैक्रों की रेनेसां पार्टी रही, रेनेसां केवल 163 सीटें ही जीत पाई. इस चुनाव में दक्षिणपंथी नेशनल रैली गठबंधन को 143 सीटें मिलीं.

हालांकि, किसी भी दल को बहुमत हासिल नहीं हुआ है. फ्रांस में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 289 सीटों की आवश्यकता होती है. किसी भी दल के पास फ्रांस में बहुमत नहीं है. ऐसे में गठबंधन की सरकार बनना तय है.

नतीजों के बाद फ्रांस में भड़की हिंसा

रविवार को हुए चुनाव के बाद फ्रांस में हिंसा फैल गई है. गठबंधन को ज्यादा सीटें मिलने के बाद राजधानी पेरिस समेत पूरे देश में हिंसा फैल गई है. नतीजों के आने के बाद प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं और हिंसा शुरू कर दी है. हिंसा के कई वीडियो सामने आए हैं. इनमें देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारी सड़कों पर आग जलाते और उपद्रव करते नजर आ रहे हैं. हिंसा को देखते हुए देशभर में पुलिस को तैनात कर दिया गया है. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जगह-जगह पर प्रदर्शनकारियों के हिंसा की तस्वीर सामने आई है. पुलिस ने हिंसा को रोकने के लिए आंसू गैसे के गोले का प्रयोग किया है.

फ्रांस के पीएम ने दिया इस्तीफा

रविवार को चुनाव परिणाम आने के बाद हार की जिम्मेदारी लेते हुए पीएम गैब्रियल अट्टल ने इस्तीफे की पेशकश की है. उन्होंने इस दौरान कहा कि जब तक कोई नया प्रधानमंत्री नहीं बन जाता, तब तक वह प्रधानमंत्री बने रहेंगे. वहीं, उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास बहुमत नहीं है, इसलिए मैं अपना इस्तीफा गणराज्य के राष्ट्रपति को सौंप दूंगा. बता दें कि चुनावी नतीजों के बाद फ्रांस में हिंसा फैल गई है. पुलिस को पेरिस में आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

यह भी पढ़ें: PM Modi Russia Visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज रूस दौरे के लिए होंगे रवाना, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This