French Election 2024: चुनाव में नेशनल रैली के जीत के बाद धधक रहा फ्रांस, प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर लगाई आग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

French Election 2024: फ्रांस में हुए चुनाव में धुर दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल रैली ने शानदार जीत हासिल की है. मरीन ले पेन (Marine Le Pen) के नेतृत्व वाली नेशनल रैली की जीत के बाद से ही फ्रांस धधक रहा है. चुनाव के शुरूआती नतीजों के सामने आने के बाद 30 को हजारों प्रदर्शनकारियों ने पेरिस में हिंसक प्रदर्शन किया. इस बीच उन्‍होंने कई जगह आग लगा दी और बड़े पैमाने पर सरकार सम्पत्ति को स्वाह कर दिया.

इस दौरान प्रदर्शनकारियों को काबू पाने के लिए पुलिस बल का प्रयोग किया गया. ऐसे में कहीं कहीं लाठी चली, तो कहीं आंसू गैस के गोले छोड़े गए. वामपंथी समर्थकों ने पेरिस के स्क्वायर प्लेस डे ला रिपब्लिक पर इक्‍ट्ठा होकर नेशनल रैली की जीत के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर  की.

इस दिन आएंगे अंतिम परिणाम

वहीं, चुनावी नतीजों के सामने आने के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, फ्रांस की 577 सीटों वाली नेशनल असेंबली में पूर्ण बहुमत हासिल करने के लिए 289 सीटों की जरूरत है. फिलहाल अभी वोटों की गिनती जारी है, जिसका अंतिम परिणाम 7 जुलाई को मतदान के दूसरे दौर के बाद ही सामने आएंगे.

देश में त्रिशंकु संसद रहने की उम्‍मीद

हालांकि जानकारों का कहना है कि इस चुनाव के दौरान किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं है. यहां त्रिशंकु संसद रहने की संभावना बन रही है. फिलहाल फ्रांस में वर्तमान में गठबंधन सरकार है. वहीं, अब तक के सामने आए नतीजों में फ्रांस की रेनेसां पार्टी और उनके गठबंधन में शामिल दल उम्मीद से काफी पीछे चल रहे हैं.

मैक्रों पूरा करेंगे अपना कार्यकाल

इस बीच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उनके पास अभी काफी समय है, वो 2027 तक अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. ऐसे में यदि उनकी पार्टी हारती भी है तो कार्यकाल पूरा होने से साझा सरकार की स्थिति बनी रहेगी. अर्थात राष्ट्रपति किसी और पार्टी का तथा प्रधानमंत्री किसी और पार्टी का होगा.

इसे भी पढ़ें:- Israel-Hamas War: गाजा के अस्पताल प्रमुख को मिली रिहाई, तो पीएम नेतन्याहू ने इसे ‘गंभीर गलती’ बताई

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This