G7 Summit: इटली में जुटने शुरू हो गए दिग्गज, ‘ऑउटरीच कंट्री’ प्रतिनिधि के तौर पर शामिल होंगे पीएम मोदी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

G7 Summit Italy: G-7 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता इस बार इटली कर रहा है. इस बार 14 जून को जी-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए इटली में विश्व भर से दिग्गज जुटने शुरू हो गए हैं. सभी देश जो इस सम्मेलन में भाग लेते हैं उनके राष्ट्राध्यक्षों का यहां पहुंचना शुरू हो गया है. भारत भले जी 7 का हिस्सा नहीं है, लेकिन पीएम मोदी भी इस सम्मेलन के लिए इटली जाएंगे. इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी को भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए खास न्योता दिया है.

पहुंचने लगे दिग्गज

आपको बता दें कि जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंच रहे हैं. इस कड़ी मे आज इटली में यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापान के पीएम फूमिओ किशिदा समेत जी 7 देशों के प्रतिनिधियों का पहुंचना शुरू हो गया है. शाम तक पीएम मोदी भी इटली पहुंच जाएंगे.

इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भी इटली पहुंचे. ये आयोजन इटली के बोर्गो एग्नाजिया में किया जा रहा है. यहां पर इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने उनका स्वागत किया है.

जानिए क्या है G7

दरअसल, जी7 सात देशों का एक समूह है. अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान इस समूह का हिस्सा हैं. जी-7 सदस्य देश के वर्तमान और वैश्विक समस्याओं को लेकर चर्चा करते हैं. जी-7 सदस्य देश वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 45 फीसदी और दुनिया की 10 फीसदी से अधिक आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं. इससे पहले इस सम्मेलन में रूस को शामिल करने का प्रस्ताव पास हुआ था. साल 1997 और 2013 के बीच रूस को शामिल किए जाने से इसका जी-8 के रूप में विस्तार हुआ था. हालांकि, क्रीमिया पर कब्जे के बाद साल 2014 में रूस की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: बच्चों में तेजी से फैलता है बर्ड फ्लू? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स; मेक्सिको में हो चुकी है एक शख्स की मौत

Latest News

Horoscope: निवेश के लिए दिन है शुभ, मन में आएंगे सकारात्मक विचार; जानिए सभी 12 राशियों का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की मदद...

More Articles Like This