पाकिस्तानी नागरिक को ऑस्ट्रेलिया में होगी सजा, गुटका साहिब से जुड़ा है मामला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gutka Sahib Desecration: पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात ने गुटका साहिब का अपमान करने और उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म TikTok पर पोस्ट करने के अपराध को स्वीकार कर लिया है. ऐसे में अब उसके ऑस्ट्रेलिया छोड़कर बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और अगले महीने उसे सजा सुनाई जाएगी.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के कैनिंग वेल में एक गुरुद्वारे के बाहर खिजर हयात ने गुटका साहिब का अपमान किया था. साथ ही इसका एक वीडियों भी जारी किया था. वीडियो के जारी होने के बाद सिख समुदाय सहित अन्य समुदाय के लोगों ने भी इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए ठोस कार्रवाई की मांग की थी.

सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर लगा बैन

पर्थ की अदालत ने पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात को 10,000 डॉलर के मुचलके पर सख्त जमानत दी है और कई शर्तें भी लगाई हैं. ऐसे में खिजर हयात को हर रोज पुलिस को रिपोर्ट करनी होगी. इसके साथ ही उसके सोशल मीडिया के इस्तेमाल और ऑस्ट्रेलिया से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

क्या है मामला?

बता दें कि खिजर हयात ने कैनिंग वेल गुरुद्वारे के सामने सिखों के पूजनीय धर्मग्रंथ गुटका साहिब को जमीन पर फेंका, उस पर पैर रखा, पन्नों को फाड़ा, कुछ हिस्सों को शौचालय में बहाया जबकि कुछ को आग लगा दी.  गुटका साहिब को सिख समुदाय में बहुत आदरणीय समझा जाता है. ये सिख धर्मग्रंथों से चुने हुए भजन या बानी से युक्त एक संक्षिप्त विवरण है और इसके अपमान से सिख समुदाय को गहरी भावनात्मक पीड़ा पहुंची.

ये भी पढ़ें:-Japan: जापान में इस दिन होगा आम चुनाव, प्रधानमंत्री बनने से पहले ही शिगेरु इशिबा ने किया तारीखों का ऐलान

Latest News

योगी सरकार जानवरों के व्यवहार, उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही, जीव जंतुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को करेगी...

Varanasi: योगी सरकार जानवरों के व्यवहार,उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही ,जीव जंतुओं के संरक्षण के...

More Articles Like This