Hajj 2024: सऊदी अरब पहली बार शुरू करने जा रहा है ये खास सुविधा, हज यात्रियों को होगा फायदा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hajj 2024: हज यात्रियों की सुविधा के लिए सऊदी अरब ने रविवार को बड़ा ऐलान किया. बता दें कि इस बार हज के दौरान तीर्थयात्री अपने देश की ओर से जारी की गई एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकेंगे. किंगडम के सेंट्रल बैंक ने तीर्थयात्रियों की मांग और ट्रांसजेक्शन की सुविधा के लिए इस ऐलान के साथ ही कई अन्‍य सेवाएं भी शुरू की हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल बैंक ने कहा कि हज यात्री अपने देश की ओर से जारी किए गए एटीएम कार्ड को अब सऊदी अरब में भी इस्‍तेमाल कर सकते है. हालांकि बैंक ने यह भी साफ किया कि ये कार्ड इंटरनेशनल यूज के लिए होना जरूरी है.

माडा से अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि तीर्थयात्री पेमेंट के लिए अपने लोकल एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके साथ ही माडा के माध्‍यम से कैश भी निकाल सकते हैं. आपको बता दें कि माडा सऊदी अरब का नेशनल पेमेंट सिस्टम है, जिसे सेंट्रल बैंक ने शुरू किया था. इस पेमेंट सिस्टम के माध्‍यम से अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन भी किया जा सकता है.

इन कार्डो को इस्तेमाल कर सकेंगे हज तीर्थयात्री

  • वीजा
  • मास्टरकार्ड
  • यूनियन पे
  • डिस्कवर
  • अमेरिकन एक्सप्रेस
  • गल्फ पेमेंट को. अकफ नेटवर्क

दरअसल, मक्का, जेद्दाह और मदीना में कैश का अधिक इस्तेमाल को देखते हुए सेंट्रल बैंक की ओर से इन इलाकों की बैंक शाखाओं में 5 बिलियन सऊदी रियाल बैंक नोट और कॉइन भेजे गए हैं. बता दें कि यह कीमत भारतीय रुपये में 1 खरब 11 अरब 35 करोड़ 46 लाख 63 हजार 350 रुपये होगी.

कब से शुरू हो रही हज यात्रा

इस्लाम के पांच पवित्र स्तंभों में से एक हज भी है. इस्लाम के अनुसार आर्थिक और शारीरिक रूप से सक्षम सभी मुस्‍लमानों को जिंदगी में एक बार हज करना जरूरी होता है. ऐसे में इस साल हज यात्रा 14 जून से शुरू हो रही है, जो 19 जून तक चलेगी. इस दौरान सऊदी अरब के मक्का शहर में हज के लिए दुनियाभर से मुसलमान पहुंच रहे हैं. सऊदी अरब ने इस बार हज तीर्थयात्रियों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें:- India Maldives Relations: भारत आए मुइज्जू से मिले कैबिनेट मंत्री एस जयशंकर, मालदीव के साथ मिलकर करेंगे काम!

 

Latest News

Anant-Radhika Wedding: शादी को लेकर मुंबई ट्रैफिक में बदलाव, इन रास्तों पर जानें से बचें…

Mumbai Traffic: एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी घर फिर शहनाई बजने वाली है. 12 जुलाई को उनके छोटे...

More Articles Like This