Hajj 2025: अगली हज यात्रा की तैयारियां शुरू, इस दिन से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hajj 2025: 14 जून से शुरू हुई हज यात्रा का अब समापन हो चुका है. ऐसे में अब अगले साल की जाने वाली हज यात्रा का तैयारियां शुरू हो गई है. संयुक्त अरब अमीरात अपने देश के हज तीर्थयात्रियों के लिए सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू कर रहा है, जिसका ऐलान यूएई ने बुधवार को ही कर दिया था. उसने कहा कि हाजी सितंबर 2024 से ही देश की इस्लामिक अफेयर्स अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए Hajj 2025 यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

केवल ये रजिस्‍ट्रेशन ही होंगे मान्‍य

वहीं, यूएई के जनरल अथॉरिटी फॉर इस्लामिक अफेयर्स, एंडोमेंटेस एंड जकात (AWQAF) ने कहा कि जो रजिस्‍ट्रेशन ऐप या वेबसाइट के जरिए किए जाएंगे तीर्थयात्रियों के लिए सिर्फ वहीं रजिस्ट्रेशन मान्य होंगे. इसके साथ ही तीर्थयात्रियों को इस्लामिक अफेयर्स अथॉरिटी के माध्‍यम से ही ऑनलाइन पेपरवर्क भी पूरा करना होगा.

88 देशों से 20 लाख यात्री पहुंचे मक्का

आपको बता दें कि इस साल हज के लिए 88 देशों के करीब 20 लाख यात्री मक्का पहुंचे थे. वहीं, भीषण गर्मी के चलते 600 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत हो गई. हालांकि सऊदी अरब की ओर से हज के लिए यात्रियों को गर्मी से राहत के लिए तमाम इंतेजाम किए गए थे. जगह-जगह मिस्टिंग सिस्टम लगे थे. रास्तों को कवर किया गया था. छातों और पानी की व्यवस्था थी, लेकिन मक्का-मदीना की भीषण गर्मी के सामने ये सभी इंतजाम फेल हो गए.

यह भी पढ़ें:-Hajj Yatra 2024: हज यात्रा के दौरान मरने वालों का आंकड़ा 600 पार, जानिए कितने भारतीयों की हुई मौत

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This