Hamas-Israel War: पश्चिम एशिया की यात्रा पर जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजा में संघर्ष विराम पर देंगे जोर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hamas-Israel War: हमास और इस्राइल के बीच अभी भी जंग जारी हैं. इस्राइल द्वारा हमास को मिटाने का संकल्प गाजा पट्टी के लोगों पर भारी पड़ रहा है. अमेरिका में लोग बड़ी संख्या में एक जूट होकर इस्राइल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी लगातार गाजा में जंग रुकवाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं. वहीं, अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) संघर्ष विराम को जारी रखने के लिए सोमवार को पश्चिम एशिया की यात्रा करने वाले है.

लेकिन, इस्राइल की राजनीति व हमास की चुप्पी ने यह सवाल खड़े कर दिए कि क्या वह वाकई इस मकसद में सफल हो पाएंगे. जानकारी के मुताबिक, वह पहले मिस्र फिर इस्राइल जाएंगे. एंटनी ब्लिंकन पहले काहिरा में राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के साथ बंद कमरे में वार्ता करेंगे. इसके बाद यरुशलम में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Venjamin Netanyahu) के साथ वार्ता करेंगे.

यह है मामला

हमास ने इस्राइली शहरों पर करीब 5 हजार रॉकेट दागकर हमले की शुरुआत की थी. हमास द्वारा इस हमले की शुरूआत 7 अक्‍टूबर को हुई थी, जो अब तक जारी है. इसके बाद हमास के आतंकियों ने इस्राइल में घुसकर लोगों को मौत के घाट उतारा. इसके जवाब में इस्राइल ने हमास आतंकियों के खिलाफ गाजा में ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन में गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर जबरदस्त बमबारी की गई है, जिससे अधिकतर गाजा खंडहर में तब्दील हो गया है. इस्राइल और गाजा में अब तक कुल मिलाकर 34,622 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़े: Ghazipur: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हादसा: खड़े ट्रक से टकराई बस, चार श्रद्धालुओं की मौत

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This