…तो अभी जिंदा है हमास लीडर याह्या सिनवार? इजरायल ने मार गिराने का किया था दावा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को एक साल हो चुके हैं. अब इजरायल हमास के बाद हिजबुल्लाह के खात्मे पर लगा है. इस बीच एक बड़ा दावा किया जा रहा है. एक रिपोर्ट में कहा गया कि हमास लीडर याह्या सिनवार अभी जिंदा है. इजरायली मीडिया की मानें तो दावा किया जा रहा है कि हमास नेता याह्या सिनवार जिंदा है और उसने कतर के साथ गुप्त रूप से संपर्क स्थापित किया है. इससे पहले इजरायल की ओर से कहा गया था कि हमले के दौरान याह्या सिनवार की मौत हो चुकी है.

कतर का बयान आया सामने

इस दावे को लेकर कतर की ओर से एक बयान सामने आया है. इस बयान में सिनवार के सीधे संपर्क वाले दावे का खंडन किया गया है. कतर का कहना है कि हमास के एक सीनियर नेता खलील अल-हयाह के जरिए बातचीत हुई है. वहीं, कई मीडिया रिपोर्ट्स में सिनवार की मौत का दावा किया जा रहा था. इजारायल डिफेंस फोर्स का कहना था कि कुछ दिनों पहले एक हमला इजरायल ने गाजा के एक स्कूल पर किया था. यहीं पर हमास का कमांड सेंटर था. इस अटैक में 22 लोगों के मारे जाने की खबर थी. ऐसे में आशंका थी कि सिनवार की मौत भी इसी हमले में हुई थी.

मौत के सबूत नहीं है

इजरायली मीडिया के अनुसार हाल के दिनों में आईडीएफ ने गाजा के उन सुरंगों पर हमले किए थे, जहां पर सिनवार के छिपे होने के आसार थे. हालांकि, अब तक किसी भी हमले में सिनवार की मौत से जुड़ा कोई सबूत सामने नहीं आया है. हालांकि, खास बात है कि यह कोई पहली बार नहीं है जब सिनवार अचानक से गायब हुआ है. पिछले कई बार वह अचानक गायब होता रहा है. इजरायल पर पिछले साल 07 अक्टूबर को हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार ही था. बता दें कि इस्माइल हानिया की हत्या के बाद याह्या सिनवार को हमास का टॉप लीडर बनाया गया था.

Latest News

Nepal Flood: नेपाल में बाढ़ का कहर! प्रभावित लोगों के लिए भारत ने भेजी आपातकालीन राहत सामग्री की पहली खेप

Nepal Flood: नेपाल में हाल ही में आई बाढ़ ने वहां के लोगों को जन जीवन को तहस नहस...

More Articles Like This