Japan Flood: जापान में भारी बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ और भूस्खलन से यातायात प्रभावित; जानिए हालात

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan Flood: जापान में इन दिनों लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. जगह-जगह हुए भूस्खलन और जल जमाव के चलते परिवहन सेवाएं प्रभावित हो रहीं हैं. बाढ़ के खतरे को देखते हुए पीएम फूमियो किशिदा ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

दरअसल, जापान के यामागाटा और अकिता प्रांत में अब तक गर्म हवाएं चलने के कारण उमस भरा मौसम था. लेकिन पिछले कुछ घंटों से हो रही बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात देखने को मिले हैं. उत्तरी जापान में भूस्खलन की वजह से परिवहन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

जापान मौसम विज्ञान विभाग ने यामागाटा और अकिता प्रांत के कई शहरों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने यहां शुक्रवार शाम तक क्षेत्र में लगभग 20 सेंटीमीटर (आठ इंच) अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया और लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है.

पीएम ने की ये अपील

प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने प्रभावित इलाकों के लोगों से मौसम संबंधी जानकारियों पर लगातार नजर बनाए रखने और “सुरक्षा को प्राथमिकता देने’’ की अपील की है. फिलहाल मौसम की स्थिति को देखते हुए यामागाटा शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं.

मौके पर बचाव कर्मी मौजूद

अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, अकिता प्रांत के युजावा शहर में एक व्यक्ति सड़क निर्माण स्थल पर भूस्खलन की चपेट में आने के बाद लापता हो गया. फिलहाल युजावा में बचाव कर्मियों ने नाव की मदद से बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से 11 प्रभावितों को सुरक्षित निकाला है. इस पूरे क्षेत्र के हजारों लोगों को ऊंचे एवं सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी गई. हालांकि, शरण लेने वाले लोगों की संख्या के बारे में तत्काल जानकारी नहीं मिल पाई है.

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This