अब लेबनान छोड़कर नहीं भाग पाएंगे हिजबुल्लाह के आतंकी, इजरायल ने उड़ाई सीरिया जाने वाली सड़क

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hezbollah War: इजरायल की सेना लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकियों के ठिकानों को निशाना बना रही है. इजरायल ने हिजबुल्लाह के तीन कमांडरो को मार गिराया है. इस बीच खबर है कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने लेबनान से सीरिया जाने वाली सड़क को भी भीषण एयरस्ट्राइक में उड़ा दिया है. लेबनान के परिवहन मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है.

दरअसल, लेबनान के परिवहन मंत्री ने बताया कि इजरायल ने सीरिया-लेबनान की मसना सीमा के पास शुक्रवार सुबह भीषण हवाई हमला किया. लेबनान के परविहन मंत्री ने बताया कि इजरायल की बमबारी के दौरान हजारों लोग जान बचाने के लिए इस सड़क का प्रयोग करते हुए सीरिया भाग रहे थे. अब इजरायली सेना की ओर से इसको निशाना बनाया गया है.

लेबनान के परिवहन मंत्री अली हमीह ने बताया कि यह हमला सीमा पार लेबनानी क्षेत्र के अंदर हुआ, जिससे चार मीटर (12 फीट) चौड़ा गड्ढा बन गया. वहीं,  इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि इस क्रॉसिंग का उपयोग लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह की ओर से लेबनान में सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए किया जा रहा था. इजरायली सेना के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर बताया कि आईडीएफ इन हथियारों की तस्करी की अनुमति नहीं देगा और अगर ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया तो कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा, जैसा कि उसने इस पूरे युद्ध में किया है.

सीरिया नहीं भाग पाएंगे हिजबुल्लाह आतंकी

ऐसा लग रहा है कि इजरायल ने ठाना है कि वह हिजबुल्लाह को खत्म कर के ही मानेगा. एयर स्ट्राइक के साथ इजरायल हिजबुल्लाह के आतंकियों को समाप्त करने के लिए जमीनी ऑपरेशन भी चला रहा है. अगर इजरायल के सैन्य अधिकारियों की मानें तो इजरायली हमले से प्राण बचाने के लिए इस रास्ते से लेबनान छोड़कर भाग सकते थे मगर अब उनका बचना मुश्किल होगा.

एक संवाददाता सम्मेलन में लेबनान के परिवहन मंत्री हमीह ने कहा कि क्रॉसिंग लेबनानी राज्य के अधिकार के अधीन है. लेबनानी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इज़रायली बमबारी से बचने के लिए पिछले 10 दिनों में 300,000 से अधिक लोग – लेबनान से सीरिया में चले गए, जिनमें से अधिकांश सीरियाई थे.

यह भी पढ़ें: पता नहीं क्यों एक दूसरे के दुश्मन बने हैं ये देश? सिर्फ मलबा ही तो है…

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This