गाजा युद्ध में मारे गए 17000 हमास लड़ाके, इतने सैनिकों की गई जान… IDF ने जारी की अपने अभियानों की रिपोर्ट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel; IDF Report: आज, 7 अक्‍टूबर को इजरायल हमास के घातक हमले की बरसी मना रहा है. पिछले साल आज ही के दिन आतंकी संगठन हमास ने इजरायल में भीषण हमले को अंजाम दिया था. इस हमले में करीब 1200 लोग की जान चली गई थी. साथ ही हमास के लड़ाकों ने 251 लोगों को बंधक बना लिया था. हालांकि हमास हमले के तुरंत बाद इजरायली सेना एक्‍शन मोड में आ गई और हमास के खिलाफ हमले शुरू कर दिए.

इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास शासन को उखाड़ फेंकने, संगठन को पूरी तरह से खत्‍म करने और बंधकों की रिहाई के लिए बड़े पैमाने पर सैन्‍य अभियान शुरू किया. हमले में अब तक 42 हजार से अधिक लोग मारे गए है. जंग का एक साल पूरे होने पर इजरायली रक्षा बलों ने सोमवार को गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और  लेबनान में अपने अभियानों का डेटा जारी किया है.

हमास के सैकड़ों वरिष्ठ कमांडर मारे गए

डेटा के हिसाब से युद्ध की शुरुआत से लेकर अब तक गाजा पट्टी में IDF ने हमास और दूसरे गुटों के 17 हजार लड़ाकों को ढेर कर दिया है. आईडीएफ ने कहा कि 7 अक्‍टूबर को हमास हमले के बाद जवाबी कार्यवाई में इजरायल के अंदर 1000 हमास लड़ाके मारे गए थे. आईडीएफ के आंकड़ों में कहा गया है कि उसने हमास के 8 ब्रिगेड कमांडर और 30 से अधिक बटालियन कमांडर मारे हैं. इजरायली सुरक्षबलों ने 165 से अधिक हमास कंपनी कमांडर और समान रैंक वाले लड़ाकों को मारने का भी दावा किया है. वहीं गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली हमलों में 41,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इससे साफ है कि गाजा में बड़ी संख्‍या में आम नागरिक भी मारे गए हैं.

हमास के 40 हजार से अधिक ठिकानों पर हमला

आईडीएफ ने कहा कि शुरुआती जंग से लेकर अब तक गाजा पट्टी में उसने हमास के 40,300 ठिकानों पर हमला किया है. साथ ही हमास की 4,700 सुरंगों का पता लगाया है. वहीं चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह के साथ लंबे समय तक छिटपुट झड़पों के बाद इजरायल ने बीते महीने से लेबनान में भी हमला शुरू कर दिया है. IDF का कहना है कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के 800 से अधिक लड़ाकों को मार गिराया है. मरने वालों में 90 हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर भी शामिल थे.

हिजबुल्लाह के 11000 ठिकानों पर स्ट्राइक

जारी आंकड़ो के मुताबिक, उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के करीब 11 हजार ठिकानों पर हमला किया है. वहीं इजरायल पर गाजा, लेबनान सहित कई मोर्चों से 26,000 से ज्यादा रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे जा चुके हैं. गाजा से हुए हमलों में 13,200 प्रोजेक्टाइल शामिल हैं. इसमें सबसे अधिक गाजा से 5,000 और लेबनान से 12,400 हमले इजरायल पर किए गए. इसके अलावा यमन, सीरिया और ईरान से भी हमले किए.

हालांकि आईडीएफ ने यह नहीं बताया कि युद्ध में इराक से इजरायल पर कितने ड्रोन और मिसाइल दागे गए. आईडीएफ ने कहा कि सैन्य खुफिया निदेशालय की यूनिट 504 ने गाजा पट्टी में 7,000 फिलिस्तीनी संदिग्धों से पूछताछ की है. इनमें से कई को अरेस्‍ट किया गया और आगे की पूछताछ के लिए इजरायल लाया गया. इजरायली सेना का कहना है कि पूछताछ के बाद कई लोगों को गाजा वापस भेज दिया गया है.

इजरायल के भी 728 सैनिकों की मौत

जारी डेटा के अनुसार, 7 अक्टूबर 2023 से अब तक इजरायल के 728 सैनिक, रिजर्व सैनिक और स्थानीय सुरक्षा अधिकारी मारे गए हैं. 4,576 अन्य सैनिक घायल हुए हैं. इनमें से 346 गाजा पट्टी में जमीनी हमले में मारे गए. वहीं 2,299 गाजा में घायल हुए. इसके अलावा उसके 56 सैनिक गाजा में आपसी गोलीबारी में ही अलग-अलग परिस्थितियों में मारे गए.

आईडीएफ ने कहा कि वेस्ट बैंक में सैनिकों ने 690 बंदूकधारियों और सैनिकों से भिड़ने वाले लोगों को ढेर किया है. इजरायल के रक्षा बलों ने एक साल में वेस्ट बैंक में 150 ब्रिगेड स्तरीय छापे मारे हैं और अलग-अलग आरोपों में फिलिस्तीनियों के 30 घरों को ध्वस्त किया है.

ये भी पढ़ें :- इजरायल ने लेबनान पर दागी मिसाइलें, राजधानी बेरूत हो गया धुंआ- धुंआ; VIDEO

Latest News

चीन से भारत को खतरा…, संघ प्रमुख पर ओवैसी का हमला

Asaduddin Owaisi: एक बार फिर से AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार और संघ पर बड़ा हमला बोला...

More Articles Like This