Pakistan News: इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी जीत, पाकिस्तानी संसद में सबसे बड़ी पार्टी होगी PTI

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर एक गुड न्यूज सामने आई है. बता दें कि जेल में बंद इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को बड़ी कानूनी जीत मिली है. उनकी पार्टी अब संसद में 109 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी.

दरअसल, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को फैसला दिया कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट के आवंटन के लिए पात्र है.  सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि पीटीआई एक राजनीतिक पार्टी थी और है. बताते चलें कि क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने 1996 में पीटीआई की स्थापना की थी.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में क्या कहा?

आपको बता दें कि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को बड़ी जीत मिली है. चीफ जस्टिस काजी फैज इसा के नेतृत्व वाली सुप्रीम कोर्ट की 13 सदस्यीय पूर्ण पीठ ने पेशावर हाई कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया है. हाई कोर्ट के फैसले में पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग की तरफ से नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं में आरक्षित सीट में पार्टी को हिस्सा देने से इनकार करने के कदम को बरकरार रखा गया था. शीर्ष अदालत ने निर्वाचन आयोग के फैसले को भी “अमान्य” घोषित करते हुए इसे “पाकिस्तान के संविधान के खिलाफ” बताया.

अदालत ने कहा, ‘चुनाव चिन्ह वापस लेने से किसी राजनीतिक पार्टी को चुनाव से अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता.’ सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग द्वारा पीटीआई को चुनाव चिन्ह के रूप में क्रिकेट बैट का उपयोग करने की अनुमति नहीं दिए जाने की बात कही.

सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी पीटीआई

‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार, पीटीआई नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी क्योंकि, 23 आरक्षित सीट हासिल करने के बाद इसकी सीट 86 से बढ़कर 109 हो जाएंगी. वहीं, नेशनल असेंबली में विपक्षी गठबंधन की सीट संख्या भी बढ़कर 120 हो जाएंगी. पीटीआई सहित संयुक्त विपक्ष के 97 सदस्य हैं. विधानसभा के निचले सदन में पीटीआई की बहुमत सीटों के बाद भी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन का 209 सदस्यों की ताकत के साथ साधारण बहुमत पर कब्जा जारी रखेगा.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This