Independence Day: सिर्फ भारत ही नहीं, इन देशों को भी 15 अगस्त को मिली थी आजादी, जानें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Independence Day: आज देशभर में स्‍वतंत्रता दिवस का जश्‍न मनाया जा रहा है. भारत 15 अगस्‍त 1947 को सैकड़ो सालों की गुलामी की बेड़ियों को तोड़कर आजाद हुआ था. लेकिन आपको बता दें कि भारत दुनिया का एकलौता देश नहीं है जो 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाता है. दुनिया के कई देश ऐसे हैं जो आज ही के दिन आज़ाद हुए. ऐसे में चलिए जानते हैं उन देशों के बारे में जो भारत की तरह 15 अगस्त को आजादी का जश्‍न मनाते हैं.

रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो

रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो को साल 1960 में आज ही के दिन फ्रांसीसी शासन से आजादी मिली. कांगो में 15 अगस्त को कांगोलेस नेशनल डे के रूप में मनाया जाता है. यह देश मध्य अफ्रीका में है. 1880 के दशक में फ्रांस के शासकों ने रिपब्लिक ऑफ कांगो को अपना गुलाम बना लिया था. आजादी के बाद फुलबर्ट यूलू देश के पहले राष्ट्रपति बने और करीब 3 साल बाद श्रमिकों के विद्रोह के वजह से वे अपने पद से इस्‍तीफा दे दिए. साल 1963 में फुलबर्ट यूलू को हटाकर सेना ने देश पर कब्जा कर लिया और अंतरिम सरकार का गठन हुआ.

कोरिया

भारत के आजाद होने के दो साल पहले साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया आजाद हुए थे. पहले कोरिया पर जापान का शासन था.  इसे 15 अगस्त, 1945 को आजादी मिली. अब दोनों देश 15 अगस्त को नेशनल लिब्रेशन डे मनाते हैं. 1910 से लेकर 1945 तक कोरियाई प्रायद्वीप पर जापान का कब्जा था. करीब 35 साल के संघर्ष के बाद कोरिया को जापानी शासन से आजादी मिली. आज़ादी के तकरीबन 3 साल बाद दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया दो अलग-अलग देश बने, इन दोनों देशों के बीच भी वैसा ही तनाव है जैसा कि भारत और पाकिस्‍तान में है.

लिकटेंस्टाइन

लिकटेंस्टाइन को आज ही के दिन आजाद हुआ था. साल 1866 में लिकटेंस्‍टाइन को जर्मनी के कब्जे से आजादी मिली थी. यह यूरोप का सबसे छोटा देश है और दुनियाभर के सबसे छोटे देशों में यह छठे नंबर पर है.

बहरीन

बहरीन 15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से आजाद हुआ था. हालांकि 1960 के दशक से ही ब्रिटिश सेना बहरीन छोड़कर जाने लगे थे. बहरीन ने अपना पहला संविधान 1973 में जारी किया. 21 सितंबर, 1971 को बहरीन पूर्ण सदस्य के तौर पर संयुक्त राष्ट्र में शामिल हो गया.

ये भी पढ़ें :- Independence Day: भारत की आजादी के जश्न में डूबा Google, टेक जायंट ने बनाया खास थीम वाला Doodle

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This