भारत ही नहीं अमेरिका में भी गर्मी से हाहाकार, कई शहरों में इमरजेंसी घोषित

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Heat Wave Alert in America: भारत के विभिन्न हिस्सों में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हीट वेव के कारण कई शहरों में हालात काफी खराब है. दिन में ऐसा लग रहा है, जैसे सूरज आग उगल रहा है. कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी है. केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया गर्मी की यह आग झेल रही है.

अमेरिका से लेकर ब्रिटेन, सूडान, सऊदी, पाकिस्तान समेत कई देश भीषण गर्मी की चपेट में है. इस वक्त सबसे बुरे हालात अमेरिका में हैं. अमेरिका में गर्मी के कहर के चलते कई शहरों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई. अमेरिका के शहरों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा चला गया है, जिस कारण 78 मिलियन अमेरिकी भीषण गर्मी की चपेट में हैं.

गर्मी से हालात काफी खराब

आपको बता दें कि अमेरिका की आबादी कुल 32 करोड़ की है. वहीं, 7.6 करोड़ लोग यानी आबादी का 20 प्रतिशत हिस्सा गर्मी का सामना कर रहा है. अमेरिका के नेशनल वेदर डिपार्टमेंट का कहना है कि हर साल मई और जून के महीने में तापमान कमोबेश इतना ही रहता है. हालांकि, इस बार हीटवेव का कहर कुछ ज्यादा ही नजर आ रहा है. किसी को कोई अंदेशा नहीं था कि हीटवेव ज्यादा लंबे समय तक रह सकता है. अमेरिका में जून के महीने में 19 जून का दिन सबसे गर्म रहा.

पारा तोड़ रहा रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शिकागो में पारा सोमवार को पारा 36.1 डिग्री था. वहीं, 20 जून यानी आज पारा 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. इससे थोड़ी राहत है. हालांकि, लोग हीटवेव का सामना कर रहे हैं. अमेरिका के मेन प्रांत के कुछ हिस्सों में पारा 37.7 डिग्री तक पहुंच गया है. अमेरिका के मौसम विभाग की मानें को लगातार ग्लोबल वार्मिंग के कारण अमेरिका के 58 से 60 शहरों में 40 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है.

कनाडा और सऊदी में भी गर्मी की मार

सऊदी अरब में इस समय गर्मी से हाहाकार है. इसी दौरान गर्मी की सबसे ज्यादा मार हज यात्रा पर गए लोगों पर देखने को मिल रही है. यहां पर तापमान 50 डिग्री पहुंचा हुआ था. इतना ज्यादा तापमान होने के कारण हज यात्रा पर गए 577 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, कुछ लोगों का इलाज चल रहा है. सऊदी अरब ही नहीं बल्कि कनाडा के 4 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: Hajj Yatra 2024: हज यात्रा के दौरान मरने वालों का आंकड़ा 600 पार, जानिए कितने भारतीयों की हुई मौत

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This