क्या शेख हसीना वापस जाएंगी बांग्लादेश? अंतरिम सरकार ने दी भारत को चेतावनी

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Bangladesh Relation: बांग्‍लादेश के अंतरराष्‍ट्रीय अपराध प्राधिकरण ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना समेत कुल 45 लोगों के खिलाफ अरेस्‍ट वारंट जारी किया है. इसी बीच देश के अंतरिम सरकार के एक शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि यदि भारत द्वारा संधि में किसी प्रावधान का हवाला देकर पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के प्रत्यार्पण से इनकार करने का प्रयास किया जाएगा, तो उनका देश कड़ा विरोध करेगा.

भारत शेख हसीना को वापस भेजने लिए बाध्य’

आसिफ नजरूल ने कहा कि यदि प्रत्यर्पण संधि को सही मायने में देखेंगे तो भारत शेख हसीना को वापस बांग्लादेश भेजने लिए बाध्य है. उन्‍होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच पहले से ही प्रत्यर्पण संधि है. वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा करणों के कारण से शेख हसीना उनके देश में हैं. इससे पहले भी नजरूल ने कहा था कि केस पर कार्रवाई शुरू होने के बाद बांग्लादेश औपचारिक रूप से शेख हसीना के प्रत्यर्पण की मांग करेगा.

शेख हसीना के खिलाफ वारंट जारी

हालांकि जानकारों का कहना है कि इस मामले में अंतरिम सरकार आवश्यक कदम उठाएगी और हसीना को वापस लाने की कोशिश करेगी. क्योंकि आईसीटी ने उनके और अवामी लीग के शीर्ष नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. ऐसे में ही शेख हसीना के प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के महासचिव एडवोकेट रूहुल कबीर रिजवी ने कहा कि हसीना को शरण देना एक हत्यारे और अपराधी को शरण देने जैसा है. हमें उन्‍हें वापस लाने के लिए बेहतर कूटनीति का इस्तेमाल करना होगा.

इसे भी पढें:-ईरान, लेबनान के बाद अब जॉर्डन से युद्ध करने के मूड में इजरायल, जानिए क्या है वजह

Latest News

जेल में नहीं, बल्कि इस बार अपने घर में मनेगी सत्येंद्र जैन की दिवाली, जमानत मिलते ही छलके पत्नी-बेटी के आंसू

New Delhi: आप आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की दिवाली...

More Articles Like This