जानिए कनाडा को लेकर भारत का रूख क्या है, MEA का ट्रूडो को दो टूक

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Canada Relation: भारत और कनाडा के बीच रिश्ते कुछ समय से ठीक नहीं चल रहे हैं. कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. वहीं, कनाडा में भारतीयों की मौत भी बढ़ती जा रही है जो दोनों देशों के बीच विवाद का कारण बन रहा है. इस बीच भारत ने एक बार फिर से कनाडा को लेकर अपना रूख साफ किया है. भारत द्वारा कनाडा पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाया गया है. ऐसा लिए किया गया क्योंकि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के खिलाफ ऑनलाइन धमकी देने के आरोप में दो लोगों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया.

कनाडा सदा से ही भारतीय राजनयिकों को निशाना बना रहा है और खालिस्तानी तत्वों के खिलाफ अपने कदम पीछे खींचता रहा है. इस बीच भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक मीडिया ब्रीफींग के दौरान कहा कि उम्मीद है कि कनाडा भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने में उसी तरह की जल्दी दिखाएगा, जिन्होंने बार-बार भारतीय नेताओं और राजनयिकों को धमकी दी है.

कनाडा को लेकर भारत का रूख क्या है?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि जब कोई लोकतंत्र कानून के शासन और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लागू करने के लिए अलग-अलग मापदंड अपनाता है, तो यह केवल उसके अपने दोहरे मापदंड को ही उजागर करता है.

आपको जानना चाहिए कि ये कोई पहली बार नहीं जब भारत ने कनाडा के खिलाफ अपना ऐसा रुख दिखाया हो. भारत लगातार कनाडा पर दबाव बना रहा है कि वो भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे खिलाफ दी जाने वाली धमकियों पर भी उसी तरह की कड़ी कार्रवाई हो.

क्यों किए गए भारतीय गिरफ्तार?

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों ने भारत और भारतीय नागरिकों के खिलाफ नारे लगाए हैं. इसी के साथ भारतीय नेताओं और भारतीय राजनयिकों की तस्वीरें प्रदर्थित की हैं. आपको बता दें कि 06 जून को कनाडा में 23 साल के एक व्यक्ति को सोशल मीडिया पर एक ऑनलाइन पोस्ट के लिए गिरफ्तार किया गया था. भारतीय शख्स ने इस पोस्ट में ट्रूडो को जान से मारने की धमकी दी थी.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में फैली हिंसा पर आया MEA का बयान, जानिए क्या कहा?

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This