UN ने माना भारत का लोहा, 6.9% किया GDP ग्रोथ, कहा- हमारी सोच से भी ज्यादा तेज भारत की रफ्तार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India GDP Growth: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर एक बार फिर गुड न्‍यूज आई है. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने साल 2024 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर (India’s economic growth rate) के अनुमान को बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र  ने भारत का लोहा मानते हुए कह दिया है कि भारत की रफ्तार हमारी सोच भी ज्‍यादा तेज है. दरअसल, आईएमएफ (IMF) से लेकर वर्ल्ड बैंक तक ने ये माना है कि भारत ग्रोथ की रफ्तार आगे भी जारी रहेगी. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने भी इस पर पॉजिटिव रेटिंग दी थी.

इस वजह से आएगी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी

बता दें कि यूएन ने पहले जनवरी में 2024 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.2 प्रतिशत लगाया था. अब इसे 0.7 पॉइंट बढ़ा कर 6.9 प्रतिशत कर दिया है. साथ ही कहा है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 2025 में 6.6 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ सकती है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपनी रिपोर्ट में भारत की जीडीपी ग्रोथ के पीछे 2 सबसे बड़े कारण बताए हैं. पहला भारत में आता सार्वजनिक निवेश और दूसरा प्राइवेट सेक्‍टर की खपत. दुनिया की मांग बढ़ने और भारत के निर्यात से विकास को और तेजी मिलती है. आगामी समय में फार्मा और केमिकल सेक्‍टर से एक्‍सपोर्ट बढ़ने की बहुत संभावनाएं हैं.

दरअसल, संयुक्‍त राष्‍ट्र ने ‘2024 के मध्‍य में विश्‍व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है. इसमें कहा कि 2024 में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 6.9 फीसदी तो 2025 में 6.6 फीसदी की दर से आगे बढ़ सकती है.

जानें कैसी रहेगी 2024 में विश्व अर्थव्यवस्था

यूनाइटेड नेशन ने साल 2024 में विश्व अर्थव्यवस्था के 2.7 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है. यह अमेरिका और ब्राजील, भारत तथा रूस समेत कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं में बेहतर प्रदर्शन की ओर भी संकेत करता है. यूएन के ‘वैश्विक आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं 2024’ के मध्य-वर्ष के ताजा अनुमानों के मुताबिक, विश्व अर्थव्यवस्था इस वर्ष 2.7 प्रतिशत बढ़ सकती है. जनवरी की रिपोर्ट में उसने इसके 2.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया था.

रिपोर्ट के मुताबिक,  साल 2025 में 2.8 फीसदी तक की वृद्धि का अनुमान है. साल 2024 के लिए 2.7 फीसदी की वृद्धि का अनुमान 2023 में वृद्धि के बराबर है, हालांकि 2020 में कोविड-19 वैश्विक महामारी शुरू होने से पहले की 3 फीसदी की वृद्धि दर से कम है.

ये भी पढ़ें :- UAE में 10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा लॉन्च, इन लोगों को मिलेगा लाभ

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This