India Maldives Relation: हिंदुस्तान को लेकर मालदीव के बदले सुर, चीन में भारत को लेकर कही ये बड़ी बात!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Maldives Relation: बीते कुछ महीने पहले मालदीव और भारत के रिश्तों के बीच खटास देखने को मिला था. वहीं, अब दोनों देेशों के बीच कड़वाहट दूर होती नजर आ रही है. दोनों देशों के एक दूसरे को लेकर रुख बदल गए हैं और फिर एक बार पहले जैसे संबंध बनते दिखाई दे रहे हैं. मालदीव के मंत्री ने चीन में भी भारत के संबंध की चर्चा की है.

दरअसल, मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद इन दिनों चीन के दौरे पर हैं. चीन में मोहम्मद सईद ने भारत को लेकर बात की है. सईद ने कहा कि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध हैं.

भारत हमारा सबसे करीबी पड़ोसी

बता दें कि डालियान में 15वें विश्व आर्थिक मंच में भाग ले रहे मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने सीएनबीसी इंटरनेशनल टीवी को दिए एक इंटव्यू में कहा, ‘‘राष्ट्रपति मुइज्जू ने यह बात दोहराई है कि भारत हमारा सबसे करीबी पड़ोसी बना हुआ है.’’ वहीं, भारत और मालदीव के रिश्तों में ‘तनाव’ को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में सईद ने कहा, ‘‘भारत और मालदीव के बीच लंबे समय से बेहतर संबंध हैं. भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन गंतव्यों में से एक है, खासकर भारत से आने वाले पर्यटकों के मामले में. मालदीव में भारत का बहुत निवेश है, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्र में.’’

भारत के साथ काम करने को तैयार मुइज्जू

ज्ञात हो कि मालदीव आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय सामने आई है, जब राष्ट्रपति मुइज्जू के भारत दौरे के बाद माले ने नई दिल्ली के साथ संबंधों को नए सिरे से स्थापित किया है. राष्ट्रपति मुइज्जू को चीन का समर्थक माना जाता है. वे शुरू में भारत का खूब विरोध भी किए. लेकिन अब वे भारत के साथ भी मिलकर काम करने के लिए आगे हाथ बढ़ा रहे हैं. मुइज्जू हाल की नई दिल्ली यात्रा और अपने देश की पर्यटन-निर्भर अर्थव्यवस्था के लिए भारत के साथ संबंधों के महत्व पर बात की है.

मालदीव के पहले मंत्री गए हैं चीन

गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुइज्जू हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत आए थे. इस यात्रा को मुइज्जू ने मालदीव के लिए ‘महत्वपूर्ण सफलता’ बताया था. मुइज्जू ने इस बात पर भी जोर दिया था कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध मालदीव और मालदीव के नागरिकों के लिए समृद्धि लाएंगे. बतातें चलें कि सईद चीन की यात्रा करने वाले मालदीव के पहले मंत्री हैं. इससे पहले जनवरी में मुइज्जू ने बीजिंग का दौरा किया था.

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This