India Population: 2060 के बाद घटेगी भारत की जनसंख्या, अमेरिका को पछाड़ेगा पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Population: साल 2060 के बाद कम होने लगेगी भारत में जनसंख्या. जी हां. संयुक्त राष्ट्र की ओर से विश्व जनसंख्या पर एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2060 में भारत की जनसंख्या अपने चरम पर (करीब 1.7 बिलियन) होगी, लेकिन इसके बाद जनसंख्या में गिरावट शुरू हो जाएगी. लेकिन सदी (2100) के अंत तक 150 करोड़ के साथ जनसंख्‍या के साथ भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बना रहेगा.

चीन की जनसंख्या में कमी आएगी

रिपोर्ट में कयास लगाये गए है कि बड़े आकार और प्रजनन क्षमता में गिरावट होने के कारण सदी के अंत तक चीन में सबसे बड़ी जनसंख्या गिरावट (78.6 करोड़) आने की उम्‍मीद है. हालांकि वर्तमान में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी (करीब 140 करोड़) वाला देश चीन है. वहीं 2024 और 2054 (20.4 करोड़) के बीच जनसंख्या में बड़ी गिरावट आएगी.

पाकिस्‍तान बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश

वहीं 2100 आते-आते चीन की आबादी मौजूदा समय के आधी आबादी से भी कम हो जाएगी. रिपोर्ट की मानें तो साल 2054 में 38.9 करोड़ की आबादी के साथ पाकिस्तान अमेरिका को पछाड़कर आबादी के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा.

अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश

वर्तमान में 34.5 करोड़ की आबादी के साथ अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है, जो 2054 में 38.4 करोड़ लोगों के साथ चौथा सबसे बड़ा देश हो जाएगा. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन, जापान, जर्मनी के साथ ही यूरोप के कई देशों में जनसंख्या कम होने के कारण काम करने वाले कर्मचारियों में कमी होगी. से में भारतीयों को इन देशों में रोजगार के मौके मिलेंगे. ऐसे में भारतीय वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:-US: अजित डोभाल को पसंद नहीं आई अमेरिका की धमकी, अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार को तुरंत घुमा दिया फोन

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This