पहली बार भारत ने रूस को भेजा एल्युमीनियम, इतने करोड़ में हुई डील!

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India-Russia Relation: कुछ समय पहले ही भारत और रूस के बीच एक बड़ा सौदा हुआ है. भारत ने रूस को एल्युमीनियम सप्‍लाई किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने रूस को एल्युमीनियम बेचा है. भारत ने रूस को 44.8 हज़ार टन एल्युमीनियम भेजा है. मालूम हो कि भारत और रूस के बीच काफी समय से मज़बूत संबंध रहे हैं. दोनों देश के संबंधों का विकास भारत की विदेश नीति का एक प्रमुख स्‍तंभ रहा है.

कई सेक्टर्स में भारत और रूस के बीच अच्छी पार्टनरशिप है. वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी बहुत अच्छे दोस्त हैं. दोनों के नेतृत्‍व में भारत-रूस संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं. वहीं अब इस डील से भारत को काफी फायदा हुआ है.

भारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्‍युमीनियम

साल 2023 के अंत तक रूस एल्युमीनियम का दूसरे सबसे बड़ा निर्यातक था, फिर भी उसने भारत से एल्युमीनियम खरीदा है. भारत ने कुछ समय पहले ही रूस को एल्युमीनियम एक्‍सपोर्ट किया है. यह पहला मौका है जब भारत ने रूस को एल्युमीनियम एक्‍सपोर्ट किया है. भारत ने रूस को भारी मात्रा में एल्युमीनियम बेचा है.

इतने में हुई डील

आरआईए नोवोस्ती द्वारा विश्लेषण किए गए वसंत सीमा शुल्क डेटा के मुताबिक, भारत ने पहली बार रिकॉर्ड पर रूसी कंपनियों को 44.8 हजार टन एल्‍युमीनियम बेची है. साल 2023 के अंत में रूस एल्यूमीनियम का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक होने के बावजूद, यह डील 16.5 मिलियन डॉलर यानी 137 करोड़ रुपये में हुआ है. खास बात ये है कि इस सौदे के लिए दोनों देशों ने डॉलर का इस्तेमाल न करते हुए लोकल करेंसी का इस्तेमाल किया है.

ये भी पढ़ें :- Bolivia: दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया में तख्तापलट की कोशिश फेल, जनरल जुआन गिरफ्तार, जानें मामला

 

Latest News

Pakistan: पुलिस चौकी पर डाकुओं का हमला, दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल

Pakistan: पाकिस्तान के कच इलाके में डाकुओं ने पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी की मौत...

More Articles Like This