बांग्लादेश के इन शहरों में शुरू हुआ भारतीय वीजा आवेदन केंद्र का काम, स्थिति सामान्य होने तक सीमित रहेंगी सेवाएं

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian visa application centres: बांग्लादेश में जारी तनाव के बीच प्रमुख शहरों में भारतीय वीजा आवेदन केंद्रों ने तत्काल चिकित्सा और छात्र वीजा के जरूरतमंद बांग्लादेशी नागरिकों के लिए सीमित अपॉइंटमेंट स्लॉट की पेशकश शुरू कर दी है. हालांकि बांग्‍लादेश में स्थिति के सामान्‍य होने तक ये सेवाएं सी‍मित ही रहेंगी, जिसकी जानकारी बांग्लादेश में भारतीय वीजा एप्लीकेशन सेंटर (आईवीएसी) ने एक बयान जारी कर दी है.

उन्‍होंने बताया कि यह सेवा बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका समेत चटगांव, राजशाही, सिलहट और खुलना में शुरू की गई है. आईवीएसी ने कहा कि इन पांच केंद्रों ने तत्काल मामलों के लिए सीमित अपॉइंटमेंट स्लॉट भी खोले हैं, यह बांग्लादेश के उन छात्रों और श्रमिकों जिन्हें किसी तीसरे देश जाना है और वहां भारतीय दूतावास में अपॉइंटमेंट है.

सामान्य परिचालन तक सीमित रहेंगी सेवाएं

आईवीएसी ने आगे कहा कि “यह सेवाएं तब तक सीमित रहेंगी,जब तक आईवीएसी अपना सामान्य परिचालन फिर से शुरू नहीं कर देता.” दरअसल, बांग्लादेश में साल 1971 में देश की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रतता सेनानियों के लिए तय किए आरक्षण के खिलाफ जुलाई में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे. लेकिन धीरे-धीरे ये विरोध प्रदर्शन पूरे देश में फैल गए और छात्रों द्वारा प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग की जाने लगी.

शेख हसीना को देना पड़ा इस्‍तीफा

देखते ही देखते ये विरोध प्रदर्शन इतना हिंसक हो गया कि पांच अगस्त को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा, जिसके बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हुआ. फिलहाल, बांग्लादेश में तनावपूर्ण माहौल है.

इसे भी पढें:- 

Bangladesh: बांग्लादेश में एक और मंदिर पर हमला, तोड़ी गई दुर्गा पूजा के लिए बनी माता की प्रतिमा

बांग्लादेश ने आतंकी समूह ABT के चीफ जशीमुद्दीन रहमानी को किया रिहा, भारत समेत कई देशों के लिए बढ़ा खतरा

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This