Indonesia Protest: बांग्लादेश की तरह सुलगने लगा इंडोनेशिया, राष्ट्रपति के इस कदम से मचा बवाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indonesia Protest Reason: दुनिया के सबसे बड़े इस्‍लामिक देश इंडो‍नेशिया में भी बांग्‍लादेश की तरह विरोध प्रदर्शन देखने को मिले हैं. इस देश का भी हाल कुछ बांग्‍लादेश की तरह होने वाला है. जानकारी के अनुसार, जोको विडोडो अक्‍टूबर में राष्‍ट्रपति पद से हटने वाले हैं. इसके बाद उनका सत्‍ता में आना मुश्किल माना जा रहा है.

भारत के पड़ोस में स्थित इंडोनेशिया अपनी तरक्की के लिए दुनियाभर में नाम कमा रहा है. इंडोनेशिया में बुलेट ट्रेन दौड़ चुकी है, और जगह-जगह बेहतर कनेक्टिविटी है. अरबों की लागत से नई राजधानी भी तैयार हो रही है. हालांकि, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को अपनी सरकार द्वारा की गई तरक्की रास नहीं आ रही थी. तब उन्होंने अपने बेटे को सत्ता सौंपने के लिए नियम बदलना चाहा, लेकिन देश में ऐसी आग लगी कि उन्‍होंने अपना कदम पीछे कर लिया.

इंडोनेशिया में बवाल की वजह

दरअसल, इंडोनेशिया में चुनाव लड़ने की न्‍यूनतम उम्र 30 वर्ष है. इंडोनेशिया की राष्‍ट्रपति जोको विडोडो पद छोड़ने के बाद अपने छोटे बेटे को ये पद सौंपने की सोच रहे थे, जबकि उनके छोटे बेटे केसांग पंगारेप 29 साल के ही हैं. इसके चलते उनकी सरकार संसद के जरिए देश के जनप्रतिनिधि कानून में परिवर्तन करना चाहती थी. इस वजह से देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया.

विडोडो की सरकार नतमस्‍तक

देश की कोर्ट ने पहले ही विडोडो के न्यूनतम उम्र सीमा में परिवर्तन वाले प्रस्ताव को खारिज कर दिया. ऐसे में वह संसद के जरिए कानून में संशोधन करना चाहते हैं. सरकार के इस कदम के खिलाफ पिछले कुछ समय से देशभर में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. वहीं पिछले दिनों यह प्रदर्शन बहुत ज्‍यादा तेज हो गया. लोग प्रदर्शन करते हुए संसद तक आ गए. देश में बढ़ते बवाल को देखते हुए राष्ट्रपति विडोडो की सरकार नतमस्‍तक हो गई है और उसने जनप्रतिनिधि कानून में परिवर्तन के लिए लाए जाने वाले बिल पर चर्चा को अगले सेशन के लिए टाल दिया है.

बांग्लादेश में क्या हुआ? 

मालूम हो कि भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में क्या हुआ है, इस बात से पूरी दुनिया वाकिफ है. बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही थी, लेकिन फिर आरक्षण को लेकर ऐसा बवाल मचा कि शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद छोड़कर भागना पड़ा. अब बांग्लादेश अस्थिरता से घिरा हुआ है और ठीक ऐसा ही हाल दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश का होने वाला है. हम यहां इंडोनेशिया की बात कर रहे हैं, जहां बांग्लादेश की तरह की विरोध प्रदर्शन हुआ है.

ये भी पढ़ें :- बांग्लादेश में बाढ़, भारत कैसे जिम्मेदार; अंतरिम सरकार को इंडिया ने गजब का दिया जवाब

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This