अमेरिका में भारत के नए राजदूत बने विनय मोहन क्वात्रा, जानिए कौन हैं मोदी सरकार के पसंदीदा अफसर

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vinay Mohan Kwatra: आईएफएस (IFS) अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. विनय क्वात्रा जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे. इसको लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्वात्रा की नियुक्त का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट पर किया है. इससे पहले विनय मोहन क्वात्रा ने भारत के विदेश सचिव के रूप में कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को लेकर भारत के पक्ष को मजबूती के साथ पेश किया है.

दरअसल, अब तक विनय मोहन क्वात्रा भारत के विदेश सचिव रहे हैं. जो अब अमेरिका में भारत के नए राजदूत के रुप में नियुक्त किए जाएंगे. नामांकन के बाद अमेरिका में प्रक्रियात्मक औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी, जिसके बाद क्वात्रा वाशिंगटन डीसी में कार्यभार संभालेंगे.

कौन हैं विनय मोहन क्वात्रा?

गौरतलब है कि जनवरी में तरनजीत सिंह संधू के सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली था. अब इसकी जिम्मेदारी 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विनय क्वात्रा को दी गई है. वे इससे पहले भी अमेरिका और फ्रांस में राजदूत के तौर पर काम कर चुके हैं. विनय क्वात्रा अप्रैल 2022 से भारत के विदेश सचिव के तौर पर 15 जुलाई 2024 तक कार्यरत रहे हैं. उनकी जगह 15 जुलाई विक्रम मिसरी ने ले ली है, जो कि उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर काम कर चुके हैं. विनय मोहन क्वात्रा मोदी सरकार के पसंदीदा अफसरों में से एक हैं.

जानिए अनुभव

बताते चले कि विनय मोहन क्वात्रा का राजनयिक कार्यकाल करीब 32 वर्षों से ज्यादा का है. वे नेपाल में भी भारत के राजदूत रह चुके हैं. उन्हें भारत नेपाल संबंधों को सुधारने का भी अहम श्रेय दिया जाता रहा है. विनय मोहन पात्रा के पास विज्ञान में स्नातकोत्तर (एम.एस.सी.) की डिग्री है और वह हिंदी और अंग्रेजी के अलावा फ्रेंच और रूसी भाषा भी जानते हैं. उन्होंने जिनेवा के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से इंटरनेशनल रिलेशंस में डिप्लोमा भी प्राप्त किया है.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This