बाइडेन का ऐतिहासिक कदम, समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी पूर्व अमेरिकी सैनिकों को किया माफ

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा फैसाल सुनाया है. बाइडेन ने बड़ा कदम उठाते हुए समलैंगिक यौन संबंधों के दोषी हजारों पूर्व सैन्यकर्मियों को माफ कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि वह ‘एक ऐतिहासिक गलती को सुधार रहे हैं.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस फैसले से उन सैनिकों को क्षमा मिली है, जिन्हें ‘यूनिफॉर्म कोड ऑफ मिलिट्री जस्टिस’ के पूर्व अनुच्छेद 125 के तहत दोषी ठहराया गया था, जिसमें समलैंगिकता को अपराध माना जाता था. लेकिन अब इस कानून को निरस्त कर दिया गया है.

जानिए क्या है कानून

दरअसल, अमेरिका सरकार में समलैंगिक यौन संबंध का कानून 1951 में लागू किया गया. इसके बाद साल 2013 में इसमें दोबारा संशोधन किया गया और इसमें केवल बलपूर्वक कृत्य पर रोक लगाई गई. वहीं, अब जो बाइडेन द्वारा इस कानून के तहत अपराध करने वाले सैन्यकर्मियों को माफ कर दिया गया. सैन्यकर्मियों को माफ किए जाने के बाद से अब उनकी दोषसिद्धि समाप्त हो गई है और वे सेना से जुड़े अन्य लाभ पाने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

सभी सैनिकों के प्रति हमारा समान दायित्व

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज मैं अपने क्षमादान अधिकार का उपयोग करके कई पूर्व सैन्यकर्मियों को क्षमा करके एक ऐतिहासिक गलती को सुधार रहा हूं, जिन्हें केवल इसलिए दोषी ठहराया गया कि वो ऐसे हैं.’’ उन्होंने कहा, ”हमारे सभी सैनिकों के प्रति हमारा समान दायित्व है, इसमें हमारे एलजीबीटीक्यू समुदाय से आने वाले सैनिक भी शामिल हैं, जिन्हें किसी भी खतरे से निपटने के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जाता है और जब तक वो घर वापस लौटते हैं तो उनकी और उनके परिवारों की देखभाल की जाती है. आज हम उस दिशा में प्रगति कर रहे हैं.”

ऐतिहासिक कदम

‘मॉर्डन मिलिट्री’ ने कहा कि यह निर्णय “न्याय और समानता की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम” है. साथ ही उन्होंने सेना से भी जल्द क्षमा को मंजूरी देने का आह्वान किया. यह ‘एलजीबीटीक्यू प्लस’ सेवा सदस्यों और उनके परिवारों का सबसे बड़ा संगठन है.

Latest News

लक्ष्मी को माता मानकर उसका उपयोग सत्कर्म में करोगे तो वह होंगी प्रसन्न: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, मानव मात्र परमात्मा का स्वरूप है। अज्ञान के आवरण...

More Articles Like This