NASA Update: आखिर कब होगी सुनीता विलियम्स की वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NASA Update: सुनीता विलियम्स 1 महीने से ज्यादा समय से स्पेस में फंसी हैं, उनको लाने के लिए नासा की तरफ से अथक प्रयास किए जा रहे हैं. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को लेकर नासा ने बड़ा अपडेट दिया है. नासा ने कहा है कि अंतरिक्ष यात्री कब वापस लौटेंगे इस बारे में अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है.

जानिए क्यों नहीं आ पा रहे वापस?

दरअसल, अंतरिक्ष यात्रियों के बोइंग ‘कैप्सूल’ में आई दिक्कतों को इंजीनियर के दूर करने तक वो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर ही फंसे हुए हैं. टेस्ट पायलट बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह रहना था और जून के मध्य में वापस लौटना था, लेकिन बोइंग के नए स्टारलाइनर कैप्सूल में ‘थ्रस्टर’ में गड़बड़ी आने और हीलियम के रिसाव के कारण नासा और बोइंग को उन्हें अधिक समय तक वहां रोकना पड़ा है. अंतरिक्ष यात्रियों को वापस आने में एक महीने से अधिक की पहले ही देरी हो चुकी है.

थ्रस्टर में आई गड़बड़ी

नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने इस बारे में अपडेट देते हुए बताया कि मिशन प्रबंधक वापसी की तारीख की घोषणा करने के लिए तैयार नहीं हैं. इंजीनियरों ने पिछले सप्ताह न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक स्पेयर थ्रस्टर पर परीक्षण पूरा किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि ‘डॉकिंग’ के दौरान क्या गलत हुआ और पृथ्वी पर वापसी की यात्रा की तैयारी की जा सके. रवानगी के एक दिन बाद छह जून को ‘कैप्सूल’ के अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचने पर पांच थ्रस्टर में गड़बड़ी आ गई. तब से चार को फिर से चालू किया जा चुका है.

काम कर रही हैं निजी कंपनियां

बता दें कि स्पेस शटल के सेवा से हटने के बाद, नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही के लिए निजी कंपनियों को काम पर रखा है. जिसके लिए बोइंग और स्पेसएक्स को अरबों डॉलर का भुगतान किया गया है. यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था. स्पेसएक्स 2020 से मानव को अंतरिक्ष में ले जा रहा है.

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This